×

Pakistan News: भ्रष्टाचार के केस में इमरान खान और उनकी पत्नी को 14 साल जेल की सजा

Pakistan News: 2022 के बाद से इमरान खान को अब तक तीन सजाएं सुनाई जा चुकी हैं। उन्हें इतनी लंबी लंबी कैद सुनाई गई है कि अगर सबको जोड़ दिया जाए तो इमरान खान का ताउम्र जेल में पड़े रहना होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 31 Jan 2024 8:10 AM GMT
Imran Khan Bushra Bibi 14 years in jail
X

Imran Khan Bushra Bibi 14 years in jail  (photo: social media )

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी को भ्रष्टाचार के आरोप में 14 साल जेल की सजा सुनाई गई है। एक ही दिन पहले एक अन्य विशेष अदालत ने खान को देश के रहस्यों को लीक करने का दोषी ठहराया था और उन्हें 10 साल की जेल की सजा सुनाई थी। 2022 के बाद से इमरान खान को अब तक तीन सजाएं सुनाई जा चुकी हैं। उन्हें इतनी लंबी लम्बी कैद सुनाई गई है कि अगर सबको जोड़ दिया जाए तो इमरान खान का ताउम्र जेल में पड़े रहना होगा।

बहुत बुरे फंसे

अदालत ने पाकिस्तान के 8 फरवरी के संसदीय चुनावों से पहले इमरान खान को किसी भी सार्वजनिक पद पर रहने के लिए वर्षों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। इमरान खान के वकील बाबर अवान ने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री को इतनी जल्दी दोषी ठहराया गया और सजा सुनाई गई कि न्यायाधीश ने अपनी कानूनी टीम के आने तक का इंतजार नहीं किया।

नवीनतम घटनाक्रम खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी पर सऊदी अरब सरकार से गहने और घड़ियों सहित राज्य उपहारों को अपने पास रखने के लिए भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी ठहराए जाने के तीन सप्ताह बाद आया है।

लोकप्रियता में कमी नहीं

अप्रैल 2022 में संसद में अविश्वास मत में इमरान खान को सत्ता से बाहर कर दिया गया था। अपनी सजा और सजा के बावजूद, वह लोकप्रिय बने हुए हैं। वर्तमान में वह भ्रष्टाचार के आरोप में सजा काट रहे हैं और उनके ऊपर कई अन्य कानूनी मामले लटके हुए हैं।

क्या है तोशखाना केस

तोशखाना दरअसल एक संघीय सरकारी विभाग है जो पद पर रहते हुए अधिकारियों और निर्वाचित नेताओं द्वारा प्राप्त सभी मूल्यवान वस्तुओं का प्रभारी होता है। आसान शब्दों में कहें तो पदासीन नेता और अधिकारी जो भी कीमती गिफ्ट आदि पाते हैं वह उनकी निजी संपत्ति नहीं मानी जाती बल्कि वह राज्य की संपत्ति होती है।

प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त उपहारों को "जानबूझकर छुपाने" और उन्हें तोशखाना की बजाय अपने पास रखने के लिए पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा इमरान खान के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इमरान खान को तोशखाना को कुछ उपहारों का खुलासा नहीं करने और तोशखाना में जमा कुछ उपहारों की बिक्री में अनियमितता के लिए दोषी ठहराया गया है।

इस्लामाबाद की अदालत ने फैसला सुनाया है कि इमरान खान तोशखाना के साथ लेनदेन में "भ्रष्ट आचरण" में शामिल थे और उन्होंने सरकारी खजाने की कीमत पर लाभ उठाया।

कादिर ट्रस्ट मामला

इमरान खान के खिलाफ भ्रष्टाचार का एक मामला अल कादिर ट्रस्ट का भी है। आरोप लगाया गया है कि इमरान और उनकी पत्नी ने बतौर रिश्वत अरबों रुपये और सैकड़ों कनाल की जमीन हासिल की थी। ये रिश्वस्त इमरान खान की सरकार के दौरान 50 अरब रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के बदले में एक रियल एस्टेट फर्म ने दी थी। कादिर ट्रस्ट मामले की जड़ यूनाइटेड किंगडम तक जाती है जहां एक शख्स के खातों को इस संदेह पर फ्रीज किया गया तथा कि उसके खातों की रकम एक अन्य देश में भ्रष्टाचार से कमाई हुई है।

मामले का चक्र पांच साल पहले शुरू हुआ था जब यूनाइटेड किंगडम की नेशनल क्राइम एजेंसी (एनसीए) रियल एस्टेट टाइकून मलिक रियाज के परिवार के साथ 190 मिलियन पाउंड के समझौते पर सहमत हुई थी। एनसीए द्वारा जारी बयान के अनुसार, इस सेटलमेंट में ब्रिटेन की एक संपत्ति - 1 हाइड पार्क प्लेस, लंदन, शामिल थी जिसका मूल्य लगभग 50 मिलियन पाउंड था और सभी धनराशि मलिक रियाज के फ्रीज हुए खातों में आ गई।

यूके में रियाज की संपत्ति और संपत्ति की जांच के लिए एनसीए के कदम का पहला रिकॉर्ड दिसंबर 2018 में सामने आया, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सत्ता में आने के तुरंत बाद। 14 अगस्त, 2019 को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में एनसीए ने कहा : "एनसीए को कुल 100 मिलियन पाउंड से अधिक के आठ बैंक खातों पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं, जो एक विदेशी राष्ट्र में रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार से प्राप्त होने का संदेह है। जून 2022 में कथित तौर पर मलिक रियाज़ और उनकी बेटी के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के एक कथित ऑडियो लीक के बाद मामला फिर से सुर्खियों में आ गया। उस ऑडियो में दोनों को इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी की दोस्त फराह खान उर्फ गोगी की कथित मांगों के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है। ये डिमांड इमरान खान की पिछली सरकार से मिले कुछ कथित एहसानों के बदले में थीं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story