×

Parvez Musharraf Death: आज आगरा में याद किए जा रहे मुशर्रफ, जानिए सकरी गलियों से क्या है रिश्ता

Parvez Musharraf Death: पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति महोदय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अपनी बेगम सबा मुशर्रफ के साथ ताज नगरी पहुंचे थे।

Rahul Singh
Published on: 5 Feb 2023 8:38 AM GMT
Pakistan former president Pervez Musharraf agra Journey with begum saba Musharraf
X

Pakistan former president Pervez Musharraf agra Journey with begum saba Musharraf (Image: social media)

Pervez Musharraf and hi begum Saba Musharraf: लंबी बीमारी के बाद पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का रविवार को दुबई के अस्पताल में इंतकाल हो गया। ये पल न केवल पाकिस्तान के लिए बल्कि भारत के लिए भी उदासियों से भरा है। मुशर्रफ की कुछ खट्टी-मठी यादें भारत से जुड़ी हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में आज पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ को याद किया जा रहा है क्योंकि ये वही शहर है, जहां की सकरी गलियों से गुजरते हुए अपनी बेगम सबा मुशर्रफ साथ उनके लिए साड़ियां खरीदी थी। ताज की भी दीदार किया था।

दरअसल, राष्ट्रपति महोदय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ताज नगरी पहुंचे थे। साल 2001 का जुलाई महीना आगरा के लिए इतिहास है। वजह है कि 15 और 16 जुलाई को आगरा के होटल जेपी पैलेस में एक शिखर सम्मेलन आयोजित हुआ था। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए तत्कालीन पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ आगरा पहुंचे थे। उनके साथ सैकड़ों की संख्या में पाकिस्तानी मीडिया और अधिकारी भी आए। देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की पेशवाई की थी। उस दिन दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने दोस्ती का हाथ मिलाया था। लेकिन कागजों में ये वार्ता असफल रही थी। शिखर सम्मेलन से जुड़ी कुछ यादों को साझा करते हुए एक प्रतिष्ठित अखबार के वरिष्ठ पत्रकार राजीव सक्सेना बताया कि अब तक के इतिहास में यह पहला मौका था, जब पाकिस्तान का कोई विमान आगरा में उतरा था। सम्मेलन में असफल प्रयासों के बाद इसी विमान में सवार होकर पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ अपने वतन पाकिस्तान वापस लौटे थे।

आगरा में कुछ इस तरह से थी पाक मेहमानों की व्यवस्था

वरिष्ठ पत्रकार राजीव सक्सेना के मुताबिक शिखर सम्मेलन के दौरान पहली बार आगरा में भारत सरकार के अधीन मंत्रालयों के कैंप कार्यालय बनाए गए थे। आगरा के जेपी होटल में प्रधानमंत्री के सचिवालय कैंप कार्यालय बनाया गया था। पाकिस्तान के एक्सटर्नल अफेयर्स मंत्रालय का कैम्प कार्यालय होटल अमर विलास में बनाए गए थे। होटल अमर विलास में पूरा पाकिस्तानी डेलिगेशन रुका था। होटल मुगल में मीडिया सेंटर बनाया गया था। होटल अमर विलास के कोहिनूर स्वीट में पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ अपनी बेगम सबा मुशर्रफ के साथ रुके थे। यह सुइट होटल का सबसे महंगा सुइट है। जिस दौरान पाकिस्तानी डेलिगेशन होटल अमर विलास में रुका था। आम लोगों के होटल में जाने पर पूरी तरह मनाही थी। पूरा होटल पाकिस्तानी इंटेलिजेंस और आर्मी के निगरानी में था।

ताज का दीदार और एंपोरियम से की थी खरीदारी

शिखर सम्मेलन में शामिल होने आए तत्कालीन पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और उनकी बेगम सबा मुशर्रफ ने आगरा की सकरी गलियों का लत्फ भी लिया। मोहब्बत की निशानी कहे जाने वाले ताजमहल का दीदार किया। इसके बाद आगरा में फतेहाबाद रोड पर स्थित मशहूर एंपोरियम से बेगम के लिए खरीदारी की। वहीं, राष्ट्रपति के साथ आई पाकिस्तान की मीडिया और अधिकारियों ने भी ताज महल के अलावा जामा मस्जिद और फतेहपुर सीकरी घूमकर देश की धरोहरों को बारीकी से जाना था। पाकिस्तान से आए मेहमानों ने आगरा की जमकर तारीफ की थी।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story