×

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई में निधन

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई में निधन हो गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Feb 2023 6:21 AM GMT (Updated on: 5 Feb 2023 8:33 AM GMT)
Pervez Musharraf Death
X

Pervez Musharraf Death (Image: Social Media)

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह एवं राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया। 79 वर्षीय मुशर्रफ लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उनका दुबई के अस्पताल में इलाज चल रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने अस्पताल में ही अंतिम सांस ली।

परवेज मुशर्रफ अमाइलॉइडोसिस नामक गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे, जिसके कारण उनके शरीर के लगभग सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। डॉक्टर्स ने पहले ही उनकी रिकवरी की किसी भी तरह की गुंजाइश से इनकार कर दिया था। कुछ माह पहले भी उनकी मौत को लेकर अफवाह उड़ी थी। हालांकि, परिवार ने सोशल मीडिया पर ऐसी खबरों का जोरदार खंडन किया था।

पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने परवेज मुशर्रफ की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि परजेव मुशर्रफ के निधन की खबर मिली है। उन्होने कहा परवेज मुशर्रफ ने पाकिस्तान को आजाद मीडिया दिया।

मुशर्रफ को मिली थी फांसी की सजा

पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई गई थी। पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार पेशावर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस वकार अहमद सेठ की अध्यक्षता में विशेष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने ऐसी सजा सुनाई थी। 3 नवंबर 2007 को देश में इमरजेंसी लगाने और दिसंबर 2007 के मध्य तक संविधान को निलंबित करने के जुर्म में पूर्व राष्ट्रपति पर दिसबंर 2013 में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया था। उन्हें 31 मार्च 2014 को दोषी ठहराया गया था।

पूर्व सैन्य तानाशाह ने 1999 से 2008 तक पाकिस्तान पर शासन किया था। साल 1999 में उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का तख्तापलट कर पाकिस्तान की सता अपने हाथों में ली थी। उनके बाद से अभी तक फिलहाल पाकिस्तान में कोई तख्तापलट नहीं हुआ है। परवेज मुशर्रफ मार्च 2016 से दुबई में रह रहे थे।

दिल्ली में हुआ था जन्म

परवेज मुशर्रफ का जन्म अविभाजित भारत में 11 अगस्त 1943 को दिल्ली के दरियागंज में हुआ था। बंटवारे के बाद उनकी फैमिली ने पाकिस्तान को अपने मुल्क के तौर पर चुना। उनके पिता सईद नई पाकिस्तान सरकार के विदेश मंत्रालय में काम करने लगे।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story