Imran Khan Party Ban: पाकिस्तान में इमरान की सियासी पारी होगी खत्म, PTI पर बैन लगाने का सरकार का ऐलान, इन आरोपों को बनाया आधार

Imran Khan Party Ban: अब पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने इमरान खान की पार्टी पर बैन लगाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इमरान खान और उनकी पार्टी देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त है इसलिए इस पार्टी पर बैन लगाया जाएगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 July 2024 11:02 AM GMT
Imran Khan Party Ban
X

Imran Khan Party Ban

Imran Khan Party Ban: पाकिस्तान के शहबाज शरीफ सरकार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ा झटका देने जा रही है। इमरान खान की पार्टी और पाकिस्तान के मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पर बैन लगाने की तैयारी है। हाल में हुए चुनाव के दौरान इमरान खान की पार्टी को काफी सीटें मिली थीं मगर इसके बावजूद शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बनने में कामयाब रहे थे।अब पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने इमरान खान की पार्टी पर बैन लगाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त है और इसलिए इस पार्टी पर बैन लगाया जाएगा।

इन मामलों को लेकर एक्शन की तैयारी

विभिन्न आरोपों के चलते पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों जेल में बंद हैं और अब उन्हें बड़ा सियासी झटका लगने जा रहा है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री तरार ने कहा कि हमारी सरकार ने इमरान खान की पार्टी पीटीआई पर बैन लगाने का फैसला किया है। अब इस मामले को सुप्रीम कोर्ट के पास भेजा जाएगा।उन्होंने कहा कि देश को सही दिशा में आगे ले जाने के लिए पीटीआई के अस्तित्व को खत्म करना जरूरी है। पीटीआई के खिलाफ कई ऐसे विश्वसनीय सबूत हैं जिनके आधार पर इस पार्टी को प्रतिबंधित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विदेशी फंडिंग,9 मई के देंगे,साइबर केस और अन्य मामलों को देखते हुए पीटीआई को सियासी वजूद बनाए रखने की इजाजत नहीं दी जा सकती।


राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का आरोप

उन्होंने कहा कि इमरान खान की पार्टी पीटीआई राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त रही है और इस पार्टी पर बैन लगाने के लिए यह पुख्ता आधार है। अपनी राजनीतिक इच्छाओं को पूरा करने के लिए इमरान खान ने पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों को खराब करने की कोशिश की। उनके खिलाफ 9 मई के दंगे का केस सिद्ध हो चुका है। विदेशी फंडिंग में भी उनकी संलिप्तता उजागर हो चुकी है। इन्हीं सब कारणों से इस पार्टी को बैन करने का फैसला किया गया है। विभिन्न आरोपों के चलते इमरान खान इन दिनों जेल में बंद है और उनकी पार्टी के बैन होने के बाद उनकी सियासी संभावनाओं पर पूरी तरह ग्रहण लग सकता है। हालांकि इस मामले को लेकर अदालती जंग होने की संभावना है।


2018 में प्रधानमंत्री बने थे इमरान

इमरान खान ने पीटीआई का गठन 1996 में किया था और इसके 22 साल बाद 2018 में पीटीआई सत्ता में आई थी। तब इमरान खान को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया था। 2022 में विश्वास प्रस्ताव हारने के बाद इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।उसके बाद वे लगातार विभिन्न विवादों में उलझे रहे हैं। इमरान खान पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं और उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप जीतने में कामयाबी हासिल की थी।


पिछले चुनाव के दौरान उनकी पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया था मगर इसके बावजूद वे सत्ता हासिल नहीं कर सके थे। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और आसिफ अली जरदारी की पार्टी पीपीपी समेत कई दलों ने गठजोड़ करके देश में सरकार बना ली थी।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story