×

पाकिस्तान इमरान खानः किसी भी वक्त हो सकती है पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी

Pakistan News: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेता शाह महमूद कुरैशी के अनुसार, पाकिस्तान सरकार इमरान खान को गिरफ्तार करने की योजना बना रही है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 22 Aug 2022 2:12 AM GMT
पाकिस्तान इमरान खानः किसी भी वक्त हो सकती है पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी
X

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है। इमरान खान पर आतंकवाद विरोधी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किए जाने के एक दिन बाद, उनके आवास की ओर जाने वाली सड़क पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेता शाह महमूद कुरैशी के अनुसार, पाकिस्तान सरकार इमरान खान को गिरफ्तार करने की योजना बना रही है। अपदस्थ नेता के खिलाफ उनकी इस्लामाबाद रैली में पुलिस, न्यायपालिका और अन्य राज्य संस्थानों को धमकी दिये जाने के लिए आतंकवाद का मामला दर्ज किया गया था। इस्लामाबाद के मारगल्ला पुलिस स्टेशन में शनिवार रात 10 बजे आतंकवाद निरोधी अधिनियम (आतंकवाद के कृत्यों के लिए सजा) की धारा 7 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

यह मामला तब सामने आया जब रविवार को गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि सरकार 69 वर्षीय इमरान खान के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी के एफ-9 पार्क में शनिवार रात दिए गए भड़काऊ भाषण को लेकर मामला दर्ज करने पर विचार कर रही है।

प्राथमिकी में कहा गया है कि खान ने अपने भाषण में "शीर्ष पुलिस अधिकारियों और एक सम्मानित महिला अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश" को आतंकित किया और धमकी दी, जिसका उद्देश्य उन्हें अपने कार्यों को करने से रोकना था और अपनी पार्टी से संबंधित किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई कार्रवाई करने से बचना था।

इमरान खान और उनकी पार्टी को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी सरकार को इमरान खान और उनकी पार्टी के प्रति कोई भी अप्रिय कदम उठाने की कोशिश करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है और कहा है कि मौजूदा सरकार पार्टी अध्यक्ष को हिरासत में लेने की योजना बना रही है। कुरैशी ने चेतावनी दी कि यदि कोई अप्रिय कदम उठाया गया तो इसके परिणाम के लिए शहबाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी जिम्मेदार होंगे।

इमरान खान के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि उनके भाषण ने पुलिस, न्यायाधीशों और देश में भय और अनिश्चितता फैला दी थी। अपने संबोधन में, खान ने शीर्ष पुलिस अधिकारियों, एक महिला मजिस्ट्रेट, पाकिस्तान के चुनाव आयोग और राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ अपने सहयोगी शाहबाज गिल के साथ हुए व्यवहार को लेकर मामला दर्ज करने की धमकी दी थी, जिसे पिछले हफ्ते देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उन्होंने अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश जेबा चौधरी पर भी आपत्ति जताई थी, जिन्होंने राजधानी पुलिस के अनुरोध पर गिल के दो दिन के रिमांड को मंजूरी दी थी और कहा था कि उन्हें खुद को तैयार करना चाहिए क्योंकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पूर्व पीएम द्वारा पुलिसकर्मी, महिला मजिस्ट्रेट की धमकी के बाद पाक ने इमरान खान के भाषणों के लाइव प्रसारण पर रोक लगाई

पीटीआई अध्यक्ष पर लगाए गए प्रतिबंध पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए उनकी पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार में फासीवादी शासन है।

"आयातित फासीवादी टीवी पर इमरान खान के भाषणों पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं। वे पूरी तरह से लड़ाई हार गए हैं और अब फासीवाद का उपयोग कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story