×

पाक ने लौटाए US के हेलिकॉप्टर, नए सौदे की इच्छा जताई

Gagan D Mishra
Published on: 31 Oct 2017 2:01 PM GMT
पाक ने लौटाए US के हेलिकॉप्टर, नए सौदे की इच्छा जताई
X

वाशिंगटन: पाकिस्तान ने 2002 में अमेरिका से मिले नौ हुए-2 हेलिकॉप्टरों में से बचे पांच हेलिकॉप्टर को अमेरिका को लौटा दिया है और वह 'मादक पदार्थ रोधी अभियानों' के लिए अमेरिका से दोबारा हेलिकॉप्टरों का सौदा करने की कोशिश कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली। डॉन ऑनलाईन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने करीब 15 वर्ष पूर्व प्राप्त नौ हेलिकॉप्टरों में से बचे पांच हेलिकॉप्टरों को भी सोमवार को लौटा दिया। गृह मंत्रालय ने इससे पहले 15 अक्टूबर को चार हेलिकॉप्टरों को लौटा दिया था।

इस्लामाबाद ने वाशिंगटन से संघीय प्रशासित कबाइली क्षेत्र (फेटा) और बलूचिस्तान में मादक पदार्थ रोधी अभियान के लिए तीन फिक्स्ड विंग सेसना एयरप्लेन समेत 12 एयरक्राफ्ट लिए थे।

समझौता समाप्त होने के बाद पाकिस्तान के पास इन्हें खरीदने या वापस लौटाने का विकल्प था। पाकिस्तान ने तीन सेसना हवाईजहाजों को खरीद लिया और हेलिकॉप्टर लौटा दिए।

वाशिंगटन ने हालांकि इस्लामाबाद से इन हेलिकॉप्टरों का 'राष्ट्रीयकरण' करने का आग्रह किया था लेकिन गृह मंत्रालय ने इसे खरीद कर उपयोग जारी रखने के बदले वापस लौटाने का निर्णय लिया।

कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से डॉन ने कहा कि समझौते को दोबारा शुरू करने में परेशानी नहीं होगी क्योंकि दोनों देशों मादक पदार्थ और आतंकवाद के वित्तपोषण के सीधे संबंध के बारे में समझते हैं। वाशिंगटन का मानना है कि क्षेत्र में मादक पदार्थ के व्यापार को रोकने से आतंकवाद में कमी आ सकती है।

--आईएएनएस

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story