पाकिस्तान में हिंदू सांसद ने जबरन धर्मांतरण, बाल विवाह पर दो विधेयक पेश किए

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के एक हिंदू सांसद ने संसद में दो विधेयक पेश किए हैं जिनमें जबरन धर्मांतरण में शामिल लोगों की सजा में वृद्धि और बाल विवाह को संज्ञेय अपराध बनाने का प्रावधान किया गया है।

Anoop Ojha
Published on: 27 March 2019 2:38 PM GMT
पाकिस्तान में हिंदू सांसद ने जबरन धर्मांतरण, बाल विवाह पर दो विधेयक पेश किए
X

स्लामाबाद: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के एक हिंदू सांसद ने संसद में दो विधेयक पेश किए हैं जिनमें जबरन धर्मांतरण में शामिल लोगों की सजा में वृद्धि और बाल विवाह को संज्ञेय अपराध बनाने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने यह विधेयक अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की दो किशोरियों के कथित जबरन धर्मांतरण को लेकर राष्ट्रव्यापी रोष के बीच पेश किया है।

यह भी पढ़ें.....पाकिस्तान में हिंदू लड़की के ‘जबरन धर्मांतरण’ से हिंदू समुदाय में उबाल

सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद डा रमेश कुमार वंकवानी ने मंगलवार को बाल विवाह (निषेध) विधेयक 2019 और अपराध कानून (अल्पसंख्यकों का अधिकार) कानून 2019 पेश किए।

समाचार पत्र डॉन की खबर के अनुसार दो हिंदू लड़कियों के अपहरण और उनका जबरन इस्लाम में धर्मांतरण की पृष्ठभूमि में ये विधेयक पेश किए गए हैं।

यह भी पढ़ें.......जबरन धर्म परिवर्तन कराने के बाद दो हिन्दू लड़कियों को कराई गई सुरक्षा मुहैया

विधेयकों के साथ एक प्रस्ताव भी पेश किया गया है जिसका सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के सांसदों ने समर्थन करते हुए ऐसी घटनाओं की निंदा की है।

वंकवानी पाकिस्तान हिंदू कॉंसिल के प्रधान संरक्षक भी हैं। उन्होंने बाद में संवाददाताओं से कहा कि दुर्भाग्य से पाकिस्तान के सभी हिस्सों में, खासकर गरीबी से प्रभावित इलाकों में बाल विवाह की प्रथा आम है।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story