×

साइफर केसः पूर्व पीएम इमरान खान को 10 साल जेल की सजा, अब नहीं लड़ पाएंगे चुनाव!

Cipher Case: आम चुनाव से पहले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तगड़ा झटका लगा है। इमरान खान और उनके करीबी पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी को 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। दोनों को यह सजा साइफर केस में दी गई है। अदियाला जेल में स्पेशल कोर्ट के जज ने सुनवाई के दौरान यह सजा सुनाई।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 30 Jan 2024 9:27 AM GMT
Imran Khan shah mahmood qureshi
X

Imran Khan shah mahmood qureshi   (photo: social media )

Cipher Case: साइफर केस में इमरान खान को तगड़ा झटका लगा है। पीटीआई नेता और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनके करीबी शाह महमूद कुरैशी को साइफर केस में ऑफिशयिल सीक्रेट ऐक्ट के तहत 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। यह फैसला मंगलवार को मामले की सुनवाई कर रही स्पेशल कोर्ट के जज अब्दुल हसनत जुल्करनैन ने सुनाया। इमरान खान रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं और वहीं पर इस मामले में फैसला सुनाया गया। इस फैसले को इमरान खान के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है जो अभी भी चुनाव लड़ने का ख्वाब देख रहे थे। माना जा रहा है कि 10 साल जेल की सजा के बाद अब इन दोनों के ही चुनाव लड़ने का रास्ता बंद हो गया है।

फैसले को दे सकते हैं चुनौती!

हालांकि माना जा रहा है कि इमरान खान अभी भी इस सजा को उच्च अदालतों में चुनौती दे सकते हैं, लेकिन सेना के साथ चल रहे तनाव की वजह से उन्हें राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है। सुनवाई के दौरान जज ने कहा कि इमरान खान के वकील पेश नहीं हो रहे हैं और उन्हें सरकारी वकील दिया गया है। वहीं पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी ने इस पर सवाल किया कि जब उनके वकील मौजूद नहीं हैं तो वह कैसे अपना बयान दर्ज करा सकते हैं। जेल के अंदर ही यह सुनवाई की गई। चुनाव से ठीक पहले इमरान की पार्टी से उसका चुनाव चिन्ह बल्ला भी ले लिया गया था।

8 फरवरी को होने हैं आम चुनाव

बता दें कि पाकिस्तान में आठ फरवरी को होने वाले आम चुनावों से पहले देश के सबसे बड़े शहर कराची में तनाव बढ़ रहा है। राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे को पटखनी देने में जुटे दलों के बीच पहले ही कई बार झड़प हो चुकी हैं। इस बीच सोमवार को, नाजिमानाड में हिंसक झड़पें हुईं। झड़प के दौरान पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के कार्यकर्ताओं के साथ हुई गोलीबारी में मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम पाकिस्तान) के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पाकिस्तान में चुनाव से पहले ही पार्टियों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। वहीं अब इमरान खान को सजा मिलने के बाद पार्टी के कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश देखा जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story