×

महंगाई से बेहाल पाकिस्तान का बड़ा फैसला, भारत के साथ करेगा व्यापार

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार की कैबिनेट ने भारत के साथ ट्रेड को मंजूरी दे दी है। अब पाक जून तक कपास का आयात कर सकेगा।

Shreya
Published on: 31 March 2021 9:35 AM GMT
महंगाई से बेहाल पाकिस्तान का बड़ा फैसला, भारत के साथ करेगा व्यापार
X

महंगाई से बेहाल पाकिस्तान का बड़ा फैसला, भारत के साथ करेगा व्यापार (फोटो- सोशल मीडिया)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नापाक हरकतों के चलते भारत और पाक के बीच व्यापार पूरी तरह खत्म हो गया था। भारत सरकार ने साल 2019 में जब जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाया तो बौखलाए पड़ोसी मुल्क ने भारत से सभी व्यापारिक संबंध खत्म कर लिए। लेकिन इसकी वजह से वहां की आवाम को तगड़ी महंगाई का सामना करना पड़ा। जिसके बाद अब इमरान खान सरकार ने बड़ा फैसला किया है।

भारत के साथ व्यापार को लेकर बड़ा फैसला

दरअसल, पाकिस्तान की इमरान खान सरकार की कैबिनेट ने भारत के साथ व्यापार को लेकर बड़ा फैसला किया है। आर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट ने भारत के साथ ट्रेड को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब पाकिस्तान जून, 2021 तक भारत से कपास का आयात कर सकेगा। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार द्वारा चीनी को लेकर भी जल्द फैसला किया जा सकता है और आयात पर मुहर लगा सकती है।

(फोटो- सोशल मीडिया)

चीनी पर भी जल्द लग सकती है मुहर

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान की कैबिनेट समिति भारत से चीनी आयात करने का फैसला भी जल्द करेगी। गौरतलब है कि अगस्त 2019 में भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाकर राज्य का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने बौखलाहट में आकर भारत के सभी साथ संबंध तोड़ दिए थे। जिसके बाद वहां पर रोजमर्रा की चीजें काफी ज्यादा महंगी हो गईं।

इमरान खान ने मोदी को लिखा पत्र

दूसरी ओर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर कहा कि जम्मू कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों का समाधान के बाद ही शांति संभव है। इमरान खान ने ये पत्र बीते हफ्ते पाकिस्तान दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उन्हें भेजी गई बधाइयों के जवाब में लिखा है।

भारत को दी शुभकामनाएं

इमरान खान ने 29 मार्च को लिखे पत्र में कहा कि हम इस बात से सहमत हैं कि खासतौर पर जम्मू कश्मीर विवाद जैसे भारत और पाकिस्तान के बीच लंबित सभी मुद्दों के समाधान पर दक्षिण एशिया में टिकाऊ शांति एवं स्थिरता निर्भर करती है। उन्होंने आगे लिखा कि सार्थक और नतीजे देने वाली वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाना जरूरी है। इसे साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत के लोगों को शुभकमानाएं भी दी हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Shreya

Shreya

Next Story