×

Pak Economic Crisis: रमजान में पाकिस्तानियों पर महंगाई का कहर, फलों के दाम हजार रूपये किलो तक पहुंचे

Pak Economic Crisis: मुल्क के बाजार में फलों के दाम इतने बढ़ गए हैं कि वो आम आदमी की पहुंच से लगभग दूर हो चुके हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 March 2023 2:56 PM GMT
Pak Economic Crisis: रमजान में पाकिस्तानियों पर महंगाई का कहर, फलों के दाम हजार रूपये किलो तक पहुंचे
X
Pak Economic Crisis (photo: social media )

Pak Economic Crisis: पाकिस्तान इन दिनों दुनिया में अपनी आर्थिक संकट और घरेलू राजनीतिक उथल-पुथल को लेकर चर्चाओं में है। पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार के सामने देश की माली हालत को सुधारने के लिए तत्काल बड़ी वित्तीय मदद की जरूरत तो है ही, साथ ही इमरान खान से मिल रही चुनौती से भी निपटना है। इन सबके बीच वहां की आम आवाम पिस रही है। मुसलमानों का पवित्र महीना रमजान शुरू हो गया है। इस पाक महीने में वहां की जनता पर महंगाई कहर बनकर टूट रही है।

मुल्क के बाजार में फलों के दाम इतने बढ़ गए हैं कि वो आम आदमी की पहुंच से लगभग दूर हो चुके हैं। रमजान के समय अक्सर फलों की डिमांड बढ़ जाती है क्योंकि रोजा को इसी के साथ शाम को तोड़ा जाता है। लेकिन पाकिस्तान की अधिसंख्य गरीब जनता इसे खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे। महंगाई से त्रस्त पाकिस्तान में एक दर्जन केले का दाम 500 रूपये हो गया है।

इसी तरह एक किलो अंगूर की कीमत 1600 रूपये हो गई है। वहीं, खजूर 1000 रूपये प्रति किलो मिल रहा है। अन्य खाद्य सामग्रियों की भी यही हालत है। देश के सभी प्रमुख शहरों में महंगाई चरम पर है। इससे दुकानदार भी परेशान हैं। उनका कहना है कि महंगाई के कारण काफी कम संख्या में ग्राहक दुकानों तक आ पा रहे हैं। जिसके कारण उन्हें भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

आटे के लिए मच गई थी भगदड़

पाकिस्तान में पिछले साल भयानक बाढ़ आई थी, जिसने बड़े पैमाने पर मुल्क को नुकसान पहुंचाया था। बाढ़ के कारण खेतों में खड़ी फसलें तबाही हो गईं और गेहूं की किल्लत उत्पन्न हो गई। रूस – यूक्रेन युद्ध के कारण वहां से भी सप्लाई प्रभावित हुई। लिहाजा पाकिस्तान में आटे के लिए हाहाकार मच गया। राशन की दुकानों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें लगने लगीं। हाल ही में मुल्क का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था, जिसमें पाकिस्तानी जनता आटे की बोरियों के लिए आपस में जूझ रही थी। इसी तरह के एक भगदड़ में एक 50 वर्षीय महिला की जान चली गई थी।

आटे की किल्लत को लेकर देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। रमजान के कारण सरकार देश में सब्सिडी वाला आटा बांट रही है, जिसे लेकर वितरण केंद्रों के बाहर लोगों की भारी भीड़ जुट रही है। लोगों में आटा खरीदने को लेकर आपाधापी मची हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेशावर में सब्सिडी वाला आटा न मिलने से नाराज महिलाओं ने सड़क जाम कर दिया और आसपास मौजूद रेस्टोरंट पर हमला कर दिया। उनका आरोप है कि सब्सिडी वाला आटा इन्हीं लोगों ने हड़प लिया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story