×

Pakistan Internet Down: पाकिस्तान में इंटरनेट ठप, इमरान खान की रैली और दाऊद इब्राहिम से जोड़ा जा रहा कनेक्शन

Pakistan Internet Down: पार्टी ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान की नाजायज, फासीवादी शासन ने पीटीआई की ऐतिहासिक वर्चुअल जलसे से पहले, पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट की गति धीमी कर दी और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को बाधित कर दिया!

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 Dec 2023 7:40 AM GMT
Pakistan Internet Services Down
X

Pakistan Internet Services Down  (photo: social media )

Pakistan Internet Down: पाकिस्तान में इंटरनेट अचानक बहुत धीमा हो गया है। लोग सोशल मीडिया से कनेक्ट ही नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में अटकलों का बाजार गर्म है। लोग इस स्लोडाउन के तरह तरह के मायने निकाल रहे हैं। एक तरफ अटकलें हैं कि विपक्ष की ऑनलाइन रैली को डिरेल करने के लिए इंटरनेट धीमा किया गया है, वहीं कुछ लोग इसे दाऊद इब्राहिम की जहरखुरानी से जोड़ रहे हैं।

दरअसल, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने एक ऑनलाइन रैली आयोजित की है। उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ या पीटीआई ने कहा है कि उसका "वर्चुअल शक्ति प्रदर्शन" पार्टी कार्यकर्ताओं और चुनाव-संबंधित सार्वजनिक समारोहों पर सरकार की कार्रवाई के जवाब में आयोजित किया गया है।

सरकार पर आरोप

पार्टी ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान की नाजायज, फासीवादी शासन ने पीटीआई की ऐतिहासिक वर्चुअल जलसे से पहले, पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट की गति धीमी कर दी और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को बाधित कर दिया! पार्टी ने एक बयान में कहा. "यह इमरान खान की पीटीआई की अभूतपूर्व लोकप्रियता के डर का सबूत है!"

सब ठप

बड़े पैमाने पर इंटरनेट संकट की खबरों के बीच, पाकिस्तान में लोग यूट्यूब, मेटा और गूगल जैसी प्रमुख सेवाओं तक पहुंच नहीं पा रहे हैं। ये स्थिति 17 दिसंबर की रात 8 बजे से है। लाहौर, कराची और इस्लामाबाद में लोगों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। डाउनडिटेक्टर के नवीनतम डेटा में भी आउटेज को देखा जा सकता है। ऑनलाइन आउटेज रिपॉजिटरी के चार्ट में पाकिस्तान में उपयोगकर्ताओं से आने वाली शिकायतों में वृद्धि देखी गई। डिजिटल अधिकारों, साइबर सुरक्षा और शासन को बढ़ावा देने वाले एक स्वतंत्र वैश्विक इंटरनेट मॉनिटर "नेटब्लॉक्स" ने पाकिस्तान में अत्यधिक धीमे इंटरनेट कनेक्टिविटी की पुष्टि की है। नेटब्लॉक्स ने कहा है कि : “लाइव मेट्रिक्स पूरे पाकिस्तान में एक्स/ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब सहित सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर राष्ट्र-स्तरीय व्यवधान दिखाते हैं; यह घटना विपक्षी नेता इमरान खान की पार्टी पीटीआई द्वारा आयोजित एक बड़ी आभासी सभा से ठीक पहले हुई है।''

पीटीआई की ऑनलाइन रैली ऐसे समय आई है जब चुनाव अधिकारी 8 फरवरी को राष्ट्रीय चुनाव आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं।अप्रैल 2022 में संसदीय अविश्वास प्रस्ताव के कारण अपनी सरकार गिरने के बाद से 71 वर्षीय इमरान खान का देश की शक्तिशाली सेना के साथ राजनीतिक टकराव चल रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story