×

पाकिस्तान संकट: होटल में हुआ असेम्बली का सत्र, हमजा शाहबाज मुख्यमंत्री घोषित

Pakistan Latest News: विपक्ष द्वारा सत्र असेम्बली के बाहर एक होटल में आयोजित किया गया सो सत्र की वैधता और हमजा (Pakistan. Hamza Shahbaz) के ‘चुनाव’ की वैधानिकता संदिग्ध है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Praveen Singh
Published on: 6 April 2022 5:45 PM GMT
Pakistan. Hamza Shahbaz
X

Pakistan. Hamza Shahbaz (Photo - Social Media)

Pakistan News Today: पाकिस्तान में आज पंजाब असेम्बली (Pakistan National Assembly) को कंटीले तारों से सील किये जाने के बाद पीएमएल-एन के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों ने एक निजी होटल में अपना सत्र आयोजित किया जिसमें हमजा शाहबाज़ को पंजाब का मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया।

चूँकि विपक्ष द्वारा सत्र असेम्बली के बाहर एक होटल में आयोजित किया गया सो सत्र की वैधता और हमजा (Pakistan. Hamza Shahbaz) के 'चुनाव' की वैधानिकता संदिग्ध है। होटल में आयोजित सत्र में सिर्फ विपक्षी सांसदों ने भाग लिया जबकि न तो अध्यक्ष परवेज इलाही और न ही उपाध्यक्ष सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी इसमें मौजूद थे। इसके अलावा, पंजाब विधानसभा सचिवालय द्वारा सत्र के स्थान या हमजा की "जीत" के परिवर्तन के बारे में कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई थी। होटल वाले सत्र की अध्यक्षता पीपीपी एमपीए शाजिया आबिद ने की। इसके पहले संयुक्त विपक्ष ने रविवार को नेशनल असेंबली में एक नकली सत्र आयोजित किया था, जब वास्तविक सत्र को नेशनल असेम्बली के प्रतिनियुक्त अध्यक्ष कासिम खान सूरी द्वारा समाप्त कर दिया गया था।

सत्र शुरू होने से पहले एक ट्वीट में पीएमएल-एन की अध्यक्ष मरियम नवाज़ ने दावा किया कि सत्र को "संविधान और कानून" के तहत है और यह केवल प्रतीकात्मक नहीं होगा। उन्होंने ट्वीट किया - पंजाब विधानसभा का जो सत्र इस समय होने जा रहा है वह सांकेतिक नहीं बल्कि संवैधानिक और कानूनी है। पीएमएल-एन के सूचना सचिव मरियम औरंगजेब ने पीएमएल-एन के नेताओं को एक-दूसरे को बधाई देने का एक वीडियो साझा किया।

इस बीच लाहौर में मीडिया से बात करते हुए डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी ने कहा कि विधानसभा का सत्र कहीं भी बुलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कानूनी विशेषज्ञों से सलाह ली थी जिन्होंने उन्हें मुख्यमंत्री का चुनाव 'तुरंत आज की तारीख' में कराने की सलाह दी थी। मजारी ने आरोप लगाया कि पीए अध्यक्ष चौधरी परवेज इलाही और उनके कर्मचारियों को डर है कि वह उनके लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर देंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने संविधान के अनुसार अपने अधिकार का प्रयोग किया था क्योंकि पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत बिना मुख्यमंत्री के था।

गौरतलब है कि इससे पहले दिन में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल को बताया गया था कि पंजाब विधानसभा के कर्मचारी डिप्टी स्पीकर द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। इस पर उन्होंने टिप्पणी की थी कि यदि व्यवस्था सहयोग नहीं कर रही है तो संवैधानिक पदाधिकारी अपने अधिकारों का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा - उपसभापति चाहें तो बाग-ए-जिन्ना में सत्र बुला सकते हैं। हालांकि, पंजाब विधानसभा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद डिप्टी स्पीकर विधानसभा के एक सत्र की अध्यक्षता नहीं कर सके।

प्रवक्ता ने कहा - संवैधानिक रूप से, डिप्टी स्पीकर के पास किसी सत्र की अध्यक्षता करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी भी विधानसभा सत्र की अध्यक्षता करना संविधान का उल्लंघन होगा।

इससे पहले, विधानसभा के वास्तविक भवन के बाहर डंडों और ढालों से लैस पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी तैनात की गई थी। विधानसभा भवन के बाहर वाटर कैनन और रेस्क्यू वाहन भी मौजूद थे।

Admin 2

Admin 2

Next Story