ट्रंप की प्रतिबंध सूची में शामिल हो सकता है पाकिस्तान, 7 मुस्लिम राष्ट्र पहले ही हो चुके हैं बैन

aman
By aman
Published on: 1 Feb 2017 1:38 PM GMT
ट्रंप की प्रतिबंध सूची में शामिल हो सकता है पाकिस्तान, 7 मुस्लिम राष्ट्र पहले ही हो चुके हैं बैन
X

वाशिंगटन: पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद के केंद्र के रूप में देखा जाता है। इसी को देखते हुए पाक को उन मुस्लिम बहुसंख्यक देशों की सूची में शामिल किया जा सकता है जहां से लोगों के अमेरिका आने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे संकेत व्हाइट हाउस ने दिए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मीडिया के संबंधों पर जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में चर्चा के लिए आए व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने यह संकेत दिए। ये बात उन्होंने तब कहा जब उनसे पूछा गया कि इस सूची में ‘पाकिस्तान क्यों नहीं?’ इस सवाल के जवाब में स्पाइसर ने कहा, उम्मीद है हम ऐसा करेंगे।

ट्रंप ने सात देशों पर लगाया है बैन

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश रोकने के आदेश दिए हैं। इसके बाद से ही यह सवाल व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारियों का पीछा करता रहा है।

पाक-अफगान-सऊदी का नाम क्यों नहीं

डोनाल्ड ट्रंप के सात देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के बाद से व्हाइट हाउस के अधिकारियों से पूछा जा रहा है कि इस सूची में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और सउदी अरब का नाम क्यों नहीं हैं। इसी के बाद स्पाइसर ने संकेत दिया कि पाकिस्तान इस सूची का हिस्सा हो सकता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर...

'संभवत: हम ऐसा करेंगे'

स्पाइसर ने कहा, 'संभवत: हम ऐसा करेंगे। हमने उन सात देशों से शुरू किया है जिनकी पहले पहचान की जा चुकी है। 90 दिन की समीक्षा अवधि रहेगी। इस 90 दिन की समीक्षा के दौरान हमें कुछ और देश मिल सकते हैं या हम किसी को हटा सकते हैं या ऐसा ही कुछ भी। लेकिन यह एक समीक्षा प्रक्रिया है।'

हमारे लोग हैं प्राथमिकता

स्पाइसर ने कहा आगे कहा, 'एक सरकार के रूप में हमारी प्राथमिकता उन 32 करोड़ 40 लाख लोगों की सुरक्षा करना है जो अमेरिका में रहते हैं। इसलिए मैं समझ सकता हूं कि लोगों को इस देश में आते हुए थोड़ी परेशानी हो। लेकिन यह हमारा देश है। हमारी पहली और शीर्ष प्राथमिकता हमारे लोग हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story