×

Pakistan News: अपनी ही सेना के खिलाफ पाकिस्तान, मचा हंगामा, रैलियों में जमकर हो रही नारेबाजी

Pakistan News: पाकिस्तान ऐसा मुल्क जहां सेना के शब्द ही आखिरी माने जाते हैं, उस सर्व शक्तिशाली प्रतिष्ठान के खिलाफ लोगों में जबरदस्त रोष देखा जा रहा है। अलग-अलग वजहों से पाक जनता सेना के खिलाफ मुखर होती नजर आ रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Aug 2023 6:12 AM GMT
Pakistan News: अपनी ही सेना के खिलाफ पाकिस्तान, मचा हंगामा, रैलियों में जमकर हो रही नारेबाजी
X
Pakistan News (photo: social media )

Pakistan News: आर्थिक बदहाली और राजनीतिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान में आम चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। इसी के साथ देशभर में सियासी रैलियों का दौर शुरू हो गया है। मुल्क पर सबसे अधिक समय तक हुकूमत करने वाली सेना को आज भी वहां का असली शासक कहा जाता है। लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पद से उतारने और फिर उन्हें जेल में डालने के बाद से सेना के प्रभुत्व को वहां की जनता से चुनौती मिलने लगी है।

पाकिस्तान ऐसा मुल्क जहां सेना के शब्द ही आखिरी माने जाते हैं, उस सर्व शक्तिशाली प्रतिष्ठान के खिलाफ लोगों में जबरदस्त रोष देखा जा रहा है। अलग-अलग वजहों से पाक जनता सेना के खिलाफ मुखर होती नजर आ रही हैं। सरकार और दैनिक कामकाज में लगातार दखलअंदाजी को लोग अब पसंद नहीं कर रहे। मुल्क की खराब माली हालत और सियासी अस्थिरता के पीछे भी फौज को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

रैलियों में सेना के खिलाफ हो रही नारेबाजी

पाकिस्तान के एक ऐसा मुल्क है, जहां आजादी के बाद सेना ने कई दफे अपने बूटों तले लोकतंत्र और चुनी हुई सरकारों को रौंदा है। लोकतांत्रित ढंग से चुनी हुई सरकारों और लोकप्रिय नेताओं के साथ इस मुल्क में क्या हश्र हुआ है, दुनिया वाकिफ है। इतने सितम और जुल्म के बावजूद फौज के खिलाफ किसी ने मुखर होकर बोलने की जहमत उठाई। मगर अब हालात बदल चुके है। पूर्व पीएम इमरान खान के साथ हुए घटिया सलूक के बाद से एक बड़े तबके में पाक आर्मी की इमेज काफी खराब हुई है।

पिछले दिनों इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देशभर में भड़की हिंसा को एकतरह से सेना को चुनौती देने की तरह देखा जा रहा था। रावलपिंडी, लाहौर जैसी जगहों पर सेना मुख्यालय और अफसरों के ठिकानों को निशाना बनाया गया। पाकिस्तान में इन दिनों सियासी रैलियों में पाक सेना के विरूद्ध जमकर आग उगला जा रहा है। जो जनता सेना के एक इशारे पर कुछ भी करने को तैयार रहती थी, वो आज उन्हें मुल्क का असली आतंकवादी करार दे रही हैं।

अटक जेल में बंद हैं इमरान

तोशाखाना मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद से पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के मुखिया इमरान खान अटक जेल में बंद हैं। भारी दबाव के बावजूद खान के तेवर सरकार और सेना के खिलाफ ढीले नहीं पड़े हैं। उन्होंने दो टूक कहा कि मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मुझे एक हजार साल तक जेल में बंद किया जाए या नहीं। मैं देश के लिए यह भी करने को तैयार हूं।

उधर, इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी ने पति को जेल में जहर दिए जाने की आशंका जताई है। उन्होंने अपने पति की सुरक्षा को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि इमरान खान को अटक जेल में जहर दिया जा सकता है। पंजाब के गृह सचिव को लिख खत में बुशरा ने इमरान को अटक से रावलपिंडी के अदियाला जेल में ट्रांसफर करने की मांग की है।

बता दें कि इमरान खान पर आतंकवाद, ईशनिंदा, भ्रष्टाचार, हिंसा और हत्या के 140 मामले दर्ज हैं। पीटीआई चीफ पांच साल तक चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे। यानी आगामी आम चुनाव में वह हिस्सा नहीं ले सकते हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story