×

Pakistan: विदेश मंत्री कुरैशी ने दुनिया को चेताया, कहा- अफगानिस्तान को अकेला छोड़ा तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

अफगानिस्तान के हालात पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें अफगानिस्तान को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 31 Aug 2021 6:04 PM GMT
Pakistans Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi and the situation in Afghanistan
X

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और अफगानिस्तान के हालात: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Pakistan News: अफगानिस्तान में हो रही मौजूदा गतिविधियों पर विश्व के सभी देशों की नजर है। अफगानिस्तान को लेकर पाकिस्तान बेहद चिंतित नजर आ रहा है। जिसको लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें अफगानिस्तान को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पिछली गलतियों को दोहराने और आर्थिक बर्बादी की कगार पर खड़े युद्धग्रस्त देश को अकेला छोड़ने के गंभीर परिणाम होंगे। बता दें कि अपने जर्मनी के समकक्ष हीको मास के साथ एक प्रेस वार्ता को संबोधित करने के दौरान उन्होंने यह बात कही। मास यहां द्विपक्षीय और क्षेत्री मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर आए हैं।

अफगानिस्तान को आर्थिक रूप से बर्बाद मत होने दीजिए- कुरैशी

कुरैशी ने अफगानिस्तान में हो रहे बदलाव को इतिहास का एक महत्वपूर्ण क्षण बताया है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यहां जुड़े रहना चाहिए। मानवीय सहायता की श्रृंखला जारी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को आर्थिक रूप से बर्बाद मत होने दीजिए। उन्होंने पिछली गलतियों को न दोहराने की बात कही और कहा कि अफगानिस्तान कोई विकल्प नहीं है। कुरैशी ने कहा कि दुनिया को अफगानिस्तान के हालात पर और इसे खराब करने वाले तत्वों पर अपनी नजर बनाए रखनी चाहिए।

अफगानिस्तान से पलायन करते अफगानी नागरिक: फोटो- सोशल मीडिया

तालिबान को मानवाधिकारों व अंतरराष्ट्रीय कानूनों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करना होगा- कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी कहा कि पाकिस्तान ने 30 लाख से अधिक अफगान शरणार्थियों को शरण दी है। कुरैशी ने कहा कि हमें अफगानिस्तान में ऐसा माहौल बनाने की जरूरत है जिसे वहां दोबारा पलायन की स्थिति न बने। गनी सरकार के गिरने पर कुरैशी ने कहा कि वो अफगानिस्तान में असल हालात को लेकर सच नहीं बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि तालिबान की ओर से जारी हुए हालिया बयान उत्साहजनक हैं। तालिबान को मानवाधिकारों व अंतरराष्ट्रीय कानूनों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करना होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story