×

Pakistan: तालिबान की राह पाकिस्तान, जींस व टी-शर्ट पर लगाई रोक, शुरू हुआ विरोध

Pakistan News: पाकिस्तान FDE ने महिला शिक्षकों के जींस और टाइट कपड़े पहनने पर रोक लगा दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 9 Sep 2021 5:23 AM GMT
Pakistan: तालिबान की राह पाकिस्तान, जींस व टी-शर्ट पर लगाई रोक, शुरू हुआ विरोध
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Pakistan News: अफगानिस्तान में तालिबानी राज होने के बाद महिलाओं के ऊपर कई तरह की पाबंदियां लगा दी गईं। महिलाओं से कई हक छीन लिए गए, जिनके लिए आज वे सड़क पर उतरकर लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। वहीं, दूसरी ओर अब तालिबान का सगा पाकिस्तान भी उसी की राह पर चल पड़ा है। पड़ोसी मुल्क ने भी अब तालिबान की ही तरह महिलाओं पर कई तरह की रोक लगा दी हैं।

दरअसल, पाकिस्तान के संघीय शिक्षा निदेशालय (FDE) ने एक अधिसूचना जारी करते हुए महिला टीचरों के जींस और बॉडी हग यानी टाइट कपड़े पहनने पर रोक लगा दी है। इसके अलावा पुरुष शिक्षकों के भी जींस और टी-शर्ट पहनने रोक लगा दी है। ऐसा करने के पीछे का मकसद समाज में एक अच्छा संदेश देने को कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षा निदेशक ने सोमवार को इस संबंध में स्कूल और कॉलेजों को एक पत्र भी भेज दिया है।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फरमान जारी होने के बाद देश में शुरू हुआ प्रदर्शन

स्कूल और कॉलेजों के प्रिंसिपल्स को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी स्टाफ अपना पहनावा सही रखें, ताकि समाज में एक अच्छा मैसेज जा सके। इसके अलावा पत्र में नियमित शॉवर लेने, बाल कटवाने, दाढ़ी ट्रिमिंग करने, नाखून काटने और इत्र के इस्तेमाल की भी बात कही गई है। हालांकि अब पाकिस्तान में ही इस नए फरमान का विरोध किया जा रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तरह का फरमान जारी करने के लिए इमरान खान सरकार पर सवाल उठा रहे हैं।

शिक्षा विभाग ने दी सफाई

इधर, विरोध के बाद पाकिस्तान शिक्षा विभाग ने सफाई देते हुए कहा कि रिसर्च के दौरान यह सामने आया है कि लोगों के विचार पर पहनावे का असर काफी ज्यादा होता है। सबसे पहला प्रभाव तो छात्रों के व्यक्तित्व पर ही पड़ता है, ऐसे में हमने यह तय किया है कि महिला शिक्षक अब से स्कूल कॉलेज में जींस या फिर टाइट कपड़े नहीं पहनेंगी। इसके अलावा पुरुष टीचर्स के भी जींस और टी-शर्ट पहनने पर तुरंत प्रभाव से पाबंदी लगाई जा रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story