×

पाकिस्तान से बड़ी खबर: अगले 100 साल तक भारत से नहीं चाहता कोई दुश्मनी, क्यों इतना डरा पाक

Pakistan News Latest: हाल ही में पाकिस्तान ने देश की नई सुरक्षा नीति पेश की है, जिसमें पाकिस्तान ने अपने पड़ोसी देशों के साथ शांतिपूर्ण तरीके से रिश्ते बनाने की बात कही है। पड़ोसी देशों के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करना इस नई सुरक्षा नीति का केंद्र बिंदु है।

Rajat Verma

Report Rajat VermaPublished By Shreya

Published on 12 Jan 2022 7:59 AM GMT

पाकिस्तान से बड़ी खबर: अगले 100 साल तक भारत से नहीं चाहता कोई दुश्मनी, क्यों इतना डरा पाक
X

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Pakistan News Latest: भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों (India Pak Relations) की सच्चाई जग-जाहिर है। दुनिया भर को भारत और पाकिस्तान के बीच की संवेदनशीलता का अंदाज़ा है। ऐसे में यदि किसी भी ओर से यह खबर आए की वह व्यापारिक रिश्तों को मजबूत करने की दृष्टि से दूसरे से किसी भी प्रकार की दुश्मनी नहीं चाहता है, तो यकीनन यह हैरान करने वाली बात होगी।

लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) ने एक ऐसा ही शांतिपूर्ण बयान दिया है जो भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में सुधार ला सकता है। हाल ही में पाकिस्तान ने देश की नई सुरक्षा नीति (Pakistan New Security Policy) पेश की है, जिसमें पाकिस्तान ने अपने पड़ोसी देशों के साथ शांतिपूर्ण तरीके से रिश्ते बनाने की बात कही है। पड़ोसी देशों के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करना इस नई सुरक्षा नीति का केंद्र बिंदु है।

भारत के साथ कोई दुश्मनी नहीं चाहता पाकिस्तान

इसी के साथ पाकिस्तान ने इस नई सुरक्षा नीति के अंतर्गत अपने पड़ोसी देश भारत को सर्वाधिक वरीयता दी है, जिसके चलते पाकिस्तान ने भारत के साथ आने वाले समय में व्यापारिक और वाणिज्यिक रिश्तों को सुधारने की बात कही है। इसी के साथ नई सुरक्षा नीति को पेश करते हुए पाकिस्तान के संबंधित अधिकारी ने कहा कि वह भारत के साथ आने वाले समय में बेहतर रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं तथा साथ ही वह भविष्य के आने वाले 100 सालों तक भारत के साथ कोई भी दुश्मनी नहीं चाहते हैं।

पाकिस्तान ने इस नई सुरक्षा नीति के अंतर्गत पड़ोसी देशों से व्यापार और वाणिज्यिक आवागमन बढ़ाने के उद्देश्य से पाकिस्तान ने शांतिपूर्ण वार्ता का सहारा लिया है। भारत और पाकिस्तान की सीमाओं पर फैला तनाव (India Pak Border Dispute) दोनों देशों के बीच बिगड़े रिश्ते का अहम कारण है लेकिन अब पाकिस्तान ने अपने देश के व्यापार और पड़ोसी रिश्तों को मजबूत करने के लिए शांतिपूर्ण वार्ता की पहल की है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story