×

कश्मीर पर इमरान खान का नया बयान, कहा- अलग राष्ट्र होगा या पाकिस्तान के साथ, इसका फैसला लोगों के हाथ में

Imran Khan: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान एक बार फिर कश्मीर को लेकर चर्चा में है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 24 July 2021 12:46 PM GMT (Updated on: 24 July 2021 12:49 PM GMT)
इमरान खान
X

 इमरान खान ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Imran Khan: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान एक बार फिर कश्मीर को लेकर चर्चा में है। इमरान खान ने शुक्रवार को इस्लामाबाद और कश्मीर के लोगों का कहा कि अगर वे लोग पाकिस्तान का साथ देना चाहते हैं या अपना स्वतंत्र राष्ट्र बनाना चाहते हैं। यह फैसला वे लोग खुद ले सकते हैं। जबकि भारत ने पूरे विश्व के सामने यह साफ कह दिया है कि जम्मू कश्मीर उनका महत्वपूर्ण अंग है और हमेशा रहेगा।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तरार खल में रैली को संबोधित करने गए थे। यहां पर 25 जुलाई को चुनाव होने वाला है। इस मौकै पर पाक पीएम इमरान खान ने विपक्ष के नेता के उन दावों को रद्द कर दिया। इमरान खान विपक्ष के नेता को घेरते हुए कहा कि उनकी सरकार कश्मीर को पाकिस्तान के प्रांत में लाने की योजन पर काम कर रही है।

बता दें कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता मरयम नवाज ने 18 जुलाई को पीओके की रैले में कहा था कि वह कश्मीर की स्थिति को बदलने वाले हैं। और इसके अलावा वह कश्मीर को अपने प्रांत बनाने के फैसला ले चुके हैं। वहीं इस बात को सुन इमरान खान ने इसे खारिज कर दिया और कहा कि मुझे सब पता है यह बातें कहां से निकलकर आई है। इमरान ने आगे कहा कि एक दिन ऐसा आएगा जब कश्मीरियों को संयुक्त राष्ट्र के अनुसार ही अपना भविष्य तय करनी की आजादी होगी। इरफान ने यह भी कहा उस दिन कश्मीर के सभी लोग पाकिस्तान में आना चाहेगे।

क्या है पाकिस्तान की नीति

आपको बता दें कि पाकिस्तान अभी भी कश्मीर को अपने प्रांत में मिलाने की कोशिश कर रहा है। इस बीच पाकिस्तान की कश्मीर पर घोषित नीति के अनुसार, अब यह मुद्दा यूएन के प्रस्ताव के जरिए से ही हल होगा। इस नीति के अनुसार कश्मीर के लोगों को भारत और पाकिस्तान में किसी एक को चुनना होगा। लेकिन इमरान ने इस नीति के उलट अब तीसरा विकल्प निकाल लिया है। वहीं यूएन की ओर से प्रस्ताव में स्वतंत्र राष्ट्र का कोई विकल्प नहीं दिया गया है।

Shweta

Shweta

Next Story