×

Pakistan News: शाहबाज़ शरीफ बोले युद्धों ने पाक को बर्बाद किया, अब भारत से बातचीत ही एकमात्र रास्ता

Pakistan News Today: शाहबाज़ शरीफ का बयान ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान में एक प्रमुख अंग्रेजी दैनिक ने बताया है कि जहां उनका देश आर्थिक संकट में गहरा रहा है

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Jan 2023 4:51 AM GMT
Pakistan pm Shehbaz Sharif
X

Pakistan pm Shehbaz Sharif   (photo: social media )

Pakistan: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कश्मीर जैसे ज्वलंत बिंदुओं पर "महत्वपूर्ण और ईमानदार बातचीत" होनी चाहिए क्योंकि भारत के साथ तीन युद्धों ने पाकिस्तान में संकट, गरीबी और बेरोजगारी ही बढ़ाई है।

उनका बयान ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान में एक प्रमुख अंग्रेजी दैनिक ने बताया है कि जहां उनका देश आर्थिक संकट में गहरा रहा है और शरीफ वित्तीय संकट के लिए दुनिया से भीख मांग रहे हैं, वहीं भारत दिन-ब-दिन प्रगति कर रहा है।

हमें ही तय करना होगा

एक अंतरराष्ट्रीय अरबी समाचार चैनल, "अल अरबिया" के साथ एक साक्षात्कार में, पाकिस्तान के पीएम ने कहा - "भारतीय शासन और पीएम मोदी को मेरा संदेश है कि हमें मेज पर आने दें और कश्मीर जैसे हमारे ज्वलंत बिंदुओं को हल करने के लिए महत्वपूर्ण और ईमानदार बातचीत करें। यह हमारे ऊपर है कि हम शांति से रहें और प्रगति करें या एक दूसरे से झगड़ा करें और समय और संपत्ति बर्बाद करें।"

युद्धों ने बर्बाद किया

शाहबाज़ शरीफ ने कहा कि - हमारे पास भारत के साथ तीन युद्ध हैं और यह केवल लोगों के लिए अधिक संकट, गरीबी और बेरोजगारी लाये हैं। हमने अब अपना सबक सीख लिया है और हम शांति से रहना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए हमें अपने वास्तविक मुद्दों को हल करने में सक्षम होना चाहिए।

भगवान न करे युद्ध हो

शरीफ ने आगे कहा कि दोनों देश परमाणु शक्ति संपन्न हैं और अच्छी तरह से सशस्त्र हैं। भगवान न करे, अगर युद्ध छिड़ जाए, तो कौन बताएगा कि क्या हुआ था। शहबाज शरीफ ने कहा, ''हम हमारी प्रॉब्लम सॉल्व करने को तैयार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरा संदेश है कि चलिए बैठते हैं और बात करते हैं। पाकिस्तान नहीं चाहता कि हम हमारे संसाधनों को बम और बारूद बनाने में खर्च करें। शहबाज ने कहा कि हमारे पास इंजीनियर्स, डॉक्टर और कुशल मजदूर हैं। मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहना चाहता हूं कि हम इन सभी का इस्तेमाल देश की समृद्धि के लिए करना चाहते हैं, जिससे क्षेत्र में शांति की बहाली हो सके ताकि दोनों देश तरक्की कर सकें।

यूएई से अपील

शहबाज ने सऊदी अरब को लेकर कहा कि वह एक मित्र राष्ट्र है और पाकिस्तान, सऊदी अरब के बीच सदियों से दोस्ताना संबंध हैं। पाकिस्तान के अस्तित्व में आने से पहले ही लाखों मुसलमानों के सऊदी अरब के साथ भाईचारे वाले संबंध रहे हैं और वे मक्का और मदीना की यात्रा करते रहे हैं। शहबाज ने कहा कि यूएई लाखों पाकिस्तानियों के लिए दूसरे घर की तरह है। शेख मोहम्मद बिन जायद एक भाई और पाकिस्तान के समर्थक हैं। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान को एक साथ लाने में संयुक्त अरब अमीरात महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा - मैंने प्रेसिडेंट मोहम्मद बिन जायद से कहा है कि आप भारत और पाकिस्तान के बीच अहम रोल अदा कर सकते हैं।

लेकिन शरीफ ने कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों को उठाया और कहा कि उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story