×

पाकिस्तान संकट: 70 साल के नवाज शरीफ की होगी वापसी, तेजी से चल रही तैयारी

Pakistan Political Crisis: 70 वर्षीय शहबाज शरीफ, जो नए प्रधानमंत्री के लिए विपक्ष के उम्मीदवार हैं, शपथ लेंगे और अपनी संभावित सरकारी प्राथमिकताओं की घोषणा करेंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Praveen Singh
Published on: 8 April 2022 1:46 PM GMT
Nawaz Sharif
X

नवाज शरीफ (फोटो- सोशल मीडिया)

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान में अविश्वास प्रस्ताव के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान के स्थान पर विपक्ष ने नई सरकार के गठन के लिए अपनी प्रारंभिक वार्ता पूरी कर ली है और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को हटाने और अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की वापसी की योजना पर काम चल रहा है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की एक रिपोर्ट ने बताया है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता 70 वर्षीय शहबाज शरीफ, जो नए प्रधानमंत्री के लिए विपक्ष के उम्मीदवार हैं, शपथ लेंगे और अपनी संभावित सरकारी प्राथमिकताओं की घोषणा करेंगे।

गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने फैसला सुनाया था कि नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी का इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करना संविधान और कानून के विपरीत था और उस कार्रवाई का और कोई कानूनी प्रभाव नहीं है।

शानिवार को नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान छह सूत्री एजेंडे में चौथे स्थान पर है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों के हवाले से कहा कि नई संभावित संघीय सरकार में सभी विपक्षी दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। नई सरकार का कार्यकाल कम से कम छह महीने या एक साल का होना चाहिए क्योंकि चुनावी सुधार और जवाबदेही कानूनों से संबंधित कानून पारित किए जा सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति अल्वी और चार प्रांतों के राज्यपालों को बदलने के लिए संवैधानिक रास्ता अपनाया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री खान की सरकार के सभी फैसलों की समीक्षा की जा सकती है और उनमें बदलाव किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विचार-विमर्श और राजनीतिक स्थिति की समीक्षा के बाद अपदस्थ प्रधानमंत्री शरीफ और पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार की वापसी के लिए तत्काल कार्य योजना तैयार की जाएगी।

72 वर्षीय नवाज़ शरीफ़ पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता भी हैं, फिलहालजमानत पर चिकित्सा उपचार के लिए लंदन में हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story