×

Pakistan: इमरान खान के इस्तीफे का काउंटडाउन शुरू, मंत्रियों ने बदले सोशल मीडिया प्रोफाइल

Pakistan Political Crisis: प्रधानमंत्री इमरान खान के इस्तीफे का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इमरान खान कभी भी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात कर उन्हें अपना त्यागपत्र सौंप सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 April 2022 2:30 PM GMT
Countdown for Imran Khans resignation begins, ministers change social media profiles
X

इमरान खान: Photo - Social Media

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान (Pakistan) में महीनों से जारी सियासी उथलपुथल पर आज निर्णायक फैसला हो सकता है। प्रधानमंत्री इमरान खान के इस्तीफे का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, इमरान खान कभी भी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात कर उन्हें अपना त्यागपत्र सौंप सकते हैं। पाक पीएम ने साढ़े 9 बजे कैबिनेट की मीटिंग बुलाई है। वहीं उनके कुछ मंत्रियों ने मौके की नजाकत को भांपते हुए सोशल मीडिया प्रोफाइल बदलना शुरू कर दिया है। जिसमें वे अपने आप को पूर्व मंत्री बता रहे हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और सूचना प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने अपना ट्वीटर प्रोफाइल बदला है। ये दोनों मंत्री पूरे क्राइसिस के दौरान सबसे सक्रिय दिखे हैं। इन्हें पाक पीएम का भरोसेमंद भी माना जाता है। ऐसे में उनके इस कदम ने इमरान खान के अगले कदम की ओर बड़ा इशारा संकेत कर दिया है। पाक मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक इमरान खान द्वारा बुलाई गई साढ़े 9 बजे कैबिनेट की मीटिंग में अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी

पाकिस्तान के नेशनल असेंबली में इस समय इमरान खान सरकार (Imran Khan government) के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी है। प्रस्ताव पर मतदान के लिए रात साढ़े 8 बजे का समय तय किया गया है। इससे पहले आज दिन में नेशनल असेंबली में कार्यवाही शुरू होने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर जुबानी तीर चले। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ के बीच तीखी बयानबाजी हुई। पाक विदेश मंत्री कुरैशी जहां विदेशी साजिश पर जोर दे रहे थे, वहीं शहबाज उसे खारिज कर रहे थे। पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो ने भी पाक पीएम को निशाने पर लेते हुए कहा कि इमरान खान सत्ता के लालच में हैं। ये लड़ाई लोकतंत्र की है। कप्तान मैच हारने के खौफ से विकेट उठा कर भाग रहे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक अगर संसद में आज मतदान नहीं हुआ तो विपक्ष बाहर नहीं जाएगा।

स्पीकर के बयान पर भड़के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी

नेशनल असेंबली के स्पीकर अहमद कैसर लगातार इमरान खान सरकार की बात में हां में हां मिलाते हुए विदेश साजिश के मुद्दे को हवा देते रहे हैं। शनिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान एकबार फिर उन्होंने जैसे ही विदेशी साजिश के मुद्दे पर चर्चा करने को कहा तो विपक्ष भड़क गया। सबसे तीखी प्रतिक्रिया पीपीपी नेता और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने दी।

उन्होंने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर आज हर हाल में वोटिंग कराया जाए। ऐसा न होने पर हम आपके खिलाफ भी सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। हालाकि फिर बाद में उन्होंने नरम रूख अख्तियार करते हुए कहा कि मैं किसी के साथ पर्सनल नहीं होना चाहता हूं। जरदारी ने स्पीकर से कहा कि आप बिना समय गंवाए मतदान करांए। जरदारी के इस बयान के बाद स्पीकर ने कहा कि वे सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करेंगे।

पीटीआई (PTI) भी पहुंची सुप्रीम कोर्ट

संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर आज रात होने जा रहे वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री इमरान खान अब न्यायपालिका के शरण में पहुंचे हैं। उनकी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दायर किया है। अविश्वास प्रस्ताव को लेकर पाक सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनाए गए फैसले के खिलाफ ये पिटिशन दायर किया गया है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान सरकार को जबरदस्त झटका देते हुए डिप्टी स्पीकर के फैसले को पलटते हुए संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान करवाने का आदेश दिया था।

बता दें कि 342 सदस्यों वाले पाकिस्तानी संसद में बहुमत का आंकड़ा 172 है। विपक्ष का दावा है कि उसके पास 199 सांसदों का समर्थन है। जबकि पीएम इमरान खान के पास महज 142 सांसदों का समर्थन है। विपक्ष का आरोप है कि इमरान खान अल्पमत की सरकार चला रहे हैं। वहीं इमरान खान संसद भंग कर देश में फिर से चुनाव चाहते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story