×

Pervez Musharraf Death: परवेज मुशर्रफ के निधन पर क्या रही भारत – पाक नेताओं की प्रतिक्रिया, यहां जानें

Pervez Musharraf Death: लंबे समय से अस्पताल के बिस्तर पर पड़े मुशर्रफ ने अपनी अंतिम सांस वहीं ली। 1999 से लेकर 2008 तक पाकिस्तान की बागडोर संभालने वाले मुशर्रफ भारत के दो प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Feb 2023 2:48 PM GMT
Pervez Musharraf Death
X

Pervez Musharraf Death (Social Media)

Pervez Musharraf Death: पाकिस्तान के चौथे सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ का रविवार को संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में निधन हो गया। लंबे समय से अस्पताल के बिस्तर पर पड़े मुशर्रफ ने अपनी अंतिम सांस वहीं ली। 1999 से लेकर 2008 तक पाकिस्तान की बागडोर संभालने वाले मुशर्रफ भारत के दो प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके हैं। इसलिए उनके निधन पर पाकिस्तान के साथ – साथ भारत के नेताओं की भी प्रतिक्रिया आई। तो आइए एक नजर दोनों देशों के नेताओं की तरफ से उनकी मौत पर आई प्रतिक्रिया पर डालते हैं।

पाकिस्तानी नेताओं की प्रतिक्रिया

पाकिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी शोक संदेश में कहा गया कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने देश के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ के निधन पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मुशर्रफ के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की और कहा, खुदा उनके गुनाहों को माफ अता फरमाए और परिवार को संयम दे। पाकिस्तानी सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने भी पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक जताया और परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं।

इमरान खान सरकार में मंत्री रहे पीटीआई नेता फवाद हुसैन ने भी परवेज मुशर्रफ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर मुशर्रफ को एक महान व्यक्ति करार दिया और कहा कि उनकी सोच हमेशा पाकिस्तान को आगे रखने की थी।

भारतीय नेताओं की प्रतिक्रिया

जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम और पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने जनरल परवेज मुशर्रफ के निधन पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, दिल से संवदेना। शायद एकमात्र पाकिस्तानी जनरल जिसने वास्तव में कश्मीर मुद्दे को संबोधित करने की कोशिश की। वह जम्मू कश्मीर के लोगों की इच्छा के अनुसार और भारत और पाकिस्तान को स्वीकार्य समाधान चाहते थे।

थरूर ने मुशर्रफ की तारीफ की

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा परवेज मुशर्रफ पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति का निधन हो गया। एकबार भारत के कट्टर दुश्मन, जो 2002-2007 में शांति के लिए वास्तविक ताकत बन गए। उन्होंने आगे कहा, मैं उन दिनों संयुक्त राष्ट्र में हर साल उनसे मिला और उन्हें अपनी रणनीतिक सोच में स्मार्ट, आकर्षक और स्पष्ट पाया।

थरूर के ट्वीट पर भड़की बीजेपी

कांग्रेस नेता शशि थरूर का परवेज मुशर्रफ के लिए दिखाया गया आदरभाव सत्तारूढ़ बीजेपी को रास नहीं आया। बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने थरूर के साथ – साथ कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लिया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, परवेज मुशर्रफ कारगिल युद्ध के शिल्पकार, तानाशाह और जघन्य अपराधों के आरोपी थे। उन्होंने तालिबान और ओसामा को भाई और नायक माना। जिन्होंने अपने ही मृत सैनिकों के शव वापस लेने से इनकार कर दिया। कांग्रेस द्वारा उनका स्वागत किया जा रहा है। आश्चर्य हो रहा है ? फिर कांग्रेस की पाक परस्ती सामने आई है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story