×

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर बौखलाया पाकिस्तान, भारत के खिलाफ उगला जहर, संयुक्त राष्ट्र से की अपील

Ram Mandir: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में भारत में बढ़ती हिंदुत्व की विचारधारा को शांति के लिए खतरा बताया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 Jan 2024 4:44 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 9:32 AM GMT)
Pakistan reaction on Ram Mandir
X

Pakistan reaction on Ram Mandir   (Photo: social media)

Ram Mandir: अयोध्या में सोमवार को शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर पूरे देश में हर्ष और उल्लास का माहौल दिखा। करोड़ घरों में श्रीराम ज्योति प्रज्वलित करने के साथ ही दिवाली मनाई गई। अमेरिका, ब्रिटेन और मेक्सिको समेत तमाम देशों में जश्न का माहौल दिखा और लोगों ने खुशी में मिठाइयां बांटीं। ग्लोबल मीडिया में भी यह मुद्दा छाया रहा मगर पड़ोसी देश पाकिस्तान भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बौखला गया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में भारत में बढ़ती हिंदुत्व की विचारधारा को शांति के लिए खतरा बताया गया है। इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से भारत में इस्लामिक विरासत स्थलों को बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से दखल देने की अपील भी की गई है। पाकिस्तान ने कहा कि भारत सरकार का यह कदम भारतीय मुसलमानों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से हाशिए पर रखने के लिए चल रहे प्रयासों का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

हिंदुत्व की विचारधारा को बताया खतरा

पाकिस्तान ने अयोध्या में मंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की निंदा की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि पिछले 31 वर्षों के घटनाक्रम के बाद प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भारत में बढ़ते बहुसंख्यकवाद का संकेत है। यह कदम भारतीय मुसलमान को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से हाशिए पर धकेलने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत उठाया गया कदम है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत में हिंदुत्व की विचारधारा लगातार मजबूत होती जा रही है और हिंदुत्व की यह विचारधारा धार्मिक सद्भाव और क्षेत्रीय शांति के लिए बड़ा खतरा है।


अंतरराष्ट्रीय समुदाय से दखल की अपील

बयान में यह भी कहा गया है कि भारत के दो बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बाबरी विध्वंस और राम मंदिर के उद्घाटन का हवाला देते हुए कहा है कि यह पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को दोबारा हासिल करने की ओर उठाया गया कदम है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी इस मामले में दखल देने की अपील की है। पाकिस्तान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारत में बढ़ते इस्लामोफोबिया और नफरती भाषणों पर तत्काल संज्ञान लेना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र संघ और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों को इस मामले में दखल देना चाहिए। भारत में इस्लामी विरासतों को बचाने और अल्पसंख्यकों के धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को पहल करनी चाहिए।


भारत सरकार से कदम उठाने की मांग

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से भारत सरकार से भी विशेष अपील की गई है। पाकिस्तान ने कहा कि भारत सरकार को भी अल्पसंख्यक समुदायों और उनके धार्मिक स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना चाहिए। पाकिस्तान की यह टिप्पणी अयोध्या में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद आई है।

अयोध्या में सोमवार को आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भगवान रामलला का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ था। इस मौके पर देश के विविध क्षेत्रों से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण हस्तियां भी अयोध्या में मौजूद थीं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story