×

Iran VS Pakistan: अब पाकिस्तान ने ईरान में किया जवाबी हमला, एयर स्ट्राइक में आतंकी ठिकानों को तबाह करने का दावा

Iran VS Pakistan: ईरान या पाकिस्तान की ओर से इस हवाई हमले के संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। वैसे पाकिस्तान की ओर से पहले ही एयर स्ट्राइक का जवाब देने की धमकी दी गई थी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 Jan 2024 4:18 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 4:36 AM GMT)
Iran VS Pakistan
X

Iran VS Pakistan  (photo: social media )

Iran VS Pakistan: ईरान की ओर से पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राइक के बाद अब पाकिस्तान की सेना ने पलटवार किया है। पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से पूर्वी ईरान में सरवन शहर के पास, पाकिस्तान की सीमा से सटे सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में हवाई हमले किए गए हैं। खबर है कि ईरान में करीब 20 मील भीतर बलूच आतंकवादी समूह पर कई हवाई हमले किए गए हैं। वैसे ईरान या पाकिस्तान की ओर से इस हवाई हमले के संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। वैसे पाकिस्तान की ओर से पहले ही एयर स्ट्राइक का जवाब देने की धमकी दी गई थी।

पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि पाकिस्तान सेना की ओर से बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया है। पाकिस्तान दावा करता रहा है कि ईरान में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (BLF) जैसे बलूच अलगाववादी उग्रवादी समूह सक्रिय हैं। इन उग्रवादी समूहों की ओर से पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है।

ईरान में एयर स्ट्राइक का दावा

पाकिस्तानी वेबसाइट पाकिस्तान डेली के मुताबिक पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से ईरान पर जवाबी हमला किया गया है। खबर के मुताबिक पाकिस्तानी सेना की ओर से ईरान में बलूच लिबरेशन आर्मी और बलूच लिबरेशन फ्रंट के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की गई है।

पाकिस्तानी वायुसेना की इस एयर स्ट्राइक के बाद का एक कथित फुटेज भी जारी किया है। इसमें वहां एक बड़ा का गड्ढा बना दिख रहा है। इस वीडियो में वहां घटनास्थल पर कई लोग टॉर्च लेकर खड़े दिख रहे हैं। वैसे दोनों देशों की ओर से अभी तक इस बाबत कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है।

ईरान के हमले से पाकिस्तान नाराज

दरअसल ईरान की ओर से पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुन्नी आतंकवादी समूह जैश-अल-अदल के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए गए थे। ईरान की सेना की ओर से की गई इस कार्रवाई से पाकिस्तान काफी नाराज है। ईरान की ओर से की गई इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच सभी उच्चस्तरीय यात्राएं सस्पेंड कर दी थी।

इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए ईरान से अपने राजदूत को भी वापस बुला लिया था। ईरान की एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने ईरान पर हमले की धमकी भी दी थी। पाकिस्तान ने ईरानी सेना की कार्रवाई को अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताया था।

पाकिस्तान का दावा है कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट के आतंकी ईरान में रहकर पाकिस्तान के खिलाफ साजिश रचते रहे हैं। पाकिस्तान का आरोप है कि ईरान इन संगठनों को आश्रय देकर हमेशा मदद करता रहा है। दूसरी ओर ईरान हमेशा इन खबरों का खंडन करता रहा है।

दुनिया के सामने पाकिस्तान की कलई खुली

जैश अल-अदल नमक जिस संगठन के ठिकानों पर ईरान ने हमला किया, उसके आतंकी लंबे समय से ईरान में हम लेकर रहे थे। वैसे ईरान की ओर से की गई इस कार्रवाई के बाद दुनिया के सामने आतंकियों की पनाहगाह बने पाकिस्तान की कलाई एक बार फिर खुल गई है। ईरान की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान का आतंकवादी चेहरा एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने बेनकाब हो गया है।

भारत की ओर से भी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लंबे समय से पाकिस्तान पर आतंकवादियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया जाता रहा है। भारत के इन आरोपों पर अब इस्लामी देशों के भी मुहर लगने लगी है। ईरान की ओर से की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान को लेकर भारत का दावा पहले के मुकाबले और ठोस हो गया है। भारत और ईरान के अलावा अफगानिस्तान की मौजूद तालिबान सरकार भी पाकिस्तान में आतंकियों के छिपे रहने का मुद्दा उठाती रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story