×

Pakistan News: पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगती सीमा को किया बंद, इस बात का सता रहा डर

Pakistan News: पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगती चमन सीमा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 2 Sep 2021 4:04 PM GMT
Pakistan News: पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगती सीमा को किया बंद, इस बात का सता रहा डर
X
बॉर्डर पर अफगानियों की भीड़ (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Pakistan News: अफगानिस्तान में तालिबान अपना कब्जा जमाने के बाद सरकार बनाने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि जुमे पर तालिबान सरकार का एलान किया जा सकता है। तालिबानियों की ओर से कई वादे किए गए हैं, जिसमें उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया है कि उनकी सरकार बनने के बाद लोगों को किसी तरह से परेशान नहीं किया जाएगा। लेकिन तालिबान की सच्चाई से रूबरू अफगानी देश छोड़कर भागने पर मजबूर हो गए हैं। इस बीच हजारों की संख्या में अफगान शरणार्थी सीमा पर जा पहुंचे हैं, जिसे देखते हुए पाकिस्तान ने गुरुवार को चमन सीमा बंद कर दिया है।

पाकिस्तान ने गुरुवार को अफगानिस्तान के साथ लगती प्रमुख चमन सीमा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। जिसके बाद सीमा के पास भगदड़ मच गई और इस दौरान कई लोग हताहत भी हो गए हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने यह फैसला सुरक्षा कारणों से लिया है। बीते दिनों आंतरिक मंत्री शेख राशिद अहमद ने भी कहा था कि सुरक्षा खतरों के मद्देनजर चमन क्रॉसिंग को अस्थायी रूप से बंद किया जा सकता है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसलिए दूसरे देशों का रूख कर रहे अफगान नागरिक

आपको बता दें कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच यह दूसरा सबसे बड़ा कॉमर्शियल बॉर्डर पॉइंट है। चमन बॉर्डर क्रॉसिंग पाकिस्तान के शहर चमन को कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक से जोड़ता है। बताते चलें कि अफगानिस्तान से दूसरे देशों के सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान ने देश के एयरपोर्ट्स को बंद कर दिया है। जिसके बाद से नागरिक दूसरे देश जाने के लिए फ्लाइट नहीं ले पा रहे हैं, जिस वजह से वो पड़ोसी देशों की सीमाओं की ओर रूख कर रहे हैं।

वहीं, पाकिस्तान के अधिकारियों ने इस बात की आशंका जताई है कि अगर सीमा नियमों में ढील दी जाती है तो फिर करीब 10 लाख और अफगानी नागरिक पाकिस्तान में शरण लेने आ सकते हैं। आपको बता दें कि पाकिस्तान में बीते तीन दशकों से अधिक वक्त से करीब 30 लाख अफगानी रह रहे हैं। ऐसे में सीमा पर अफगानियों की बढ़ती भीड़ से पाकिस्तान को डर है कि कहीं और अफगान नागरिक देश में न घुस जाएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story