×

हिंदूओं पर अत्याचार: पाकिस्तान में व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, भारत चले जाने की मिल रही थी धमकियां

पाकिस्तान में सोमवार को सिंध प्रांत के घोटकी जिले में हिंदू व्यवसायी को निशाना बनाया गया है। अज्ञात हमलावरों ने एक हिन्दू व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Feb 2022 3:08 AM GMT
Dead Body in Sonbhadra
X

Dead Body in Sonbhadra (Photo - Social Media)

Pakistan: पाकिस्तान में हिंदू समुदायों पर हिंसा की आए-दिन खबरें आती रहती है। कभी हिंदूओं पर अत्याचार किया जाता है, तो कभी हिंदू मंदिरों में तोड़-फोड़ करके धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाई जाती है। ऐसे में सोमवार को सिंध प्रांत के घोटकी जिले में हिंदू व्यवसायी को निशाना बनाया गया है। अज्ञात हमलावरों ने एक हिन्दू व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी है। ये घटना सिंध के घोटकी जिले के डहारकी टाउन में सोमवार रात को हुई। मृतक की पहचान सुतन लाल के रूप में हुई है।

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों पर अत्याचार की यह ताजा घटना है। इससे पहले 4 जनवरी को सिंध प्रांत के अनाज मंडी में एक अन्य हिंदू व्यवसायी सुनील कुमार की अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। उस समय व्यवसायी की हत्या के कारण शहर में हड़ताल हो गई थी।

कई दिनों से मिल रही धमकियां

इसी सप्ताह 30 जनवरी को, पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी पेशावर शहर में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक ईसाई पुजारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी और एक अन्य को घायल कर दिया था।

घटना के विवरण के मुताबिक सिंध के घोटकी जिले के डहारकी कस्बे में सोमवार देर रात अज्ञात हमलावरों ने एक हिंदू व्यापारी की गोली मारकर हत्या कर दी। रिपोर्टों के मुताबिक मारे गए व्यक्ति को जान से मार देने की धमकियां मिल रही थीं। उसने पुलिस से इस बारे में शिकायत की थी। बताया जा रहा है कि पुलिस में शिकायत करना उसे भारी पड़ा और जान से हाथ धोना पड़ा।

50 वर्षीय पीड़ित सुतन लाल दीवान की एक कपास कारखाने में उद्घाटन समारोह से घर लौटते समय हथियारबंद लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी। इस घटना में एक करीबी रिश्तेदार हरीश कुमार भी घायल हो गया और उसे इलाज के लिए रहीमियार खान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। यह दूसरी बार था जब व्यापारी के जीवन को निशाना बनाया गया था।

फोटो-सोशल मीडिया

घातक हमले से कुछ दिन पहले, घायल सुतन लाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। क्लिप में सुतन लाल को यह कहते हुए देखा जा सकता है कि उन पर हमला किया गया है और उनकी जान को खतरा है। उन्होंने दावा किया कि उनके भतीजे और चार सहयोगियों ने भूमि विवाद को लेकर उन पर हमला किया था, और उन्हें मौत की धमकी दी जा रही है।

पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की

सुतन लाल ने दावा किया था कि हमलावरों ने उससे कहा था कि अगर वह जिंदा रहना चाहता है तो वह भारत चला जाए। सुतन लाल को वीडियो में यह कहते हुए देखा जा सकता है कि अपनी जान की धमकी के बावजूद वह अपनी मातृभूमि पाकिस्तान नहीं छोड़ेंगे, बल्कि अपने मूल सिंध में ही मरना पसंद करेंगे। सुतन लाल ने कहा था कि उसने हमले और जान से मारने की धमकी की सूचना पुलिस को दी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

व्यक्ति की हत्या के बाद, हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के सदस्यों ने डहरकी पुलिस स्टेशन के सामने प्रदर्शन किया और हत्यारों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की। व्यापारी की मौत पर शोक जताने के लिए शहर में हड़ताल की तैयारी की गई है।

एक ट्वीट में, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) अल्पसंख्यक विंग ने कहा, "कल यह एक ईसाई था [और] आज दहरकी सिंध में एक हिंदू नागरिक की हत्या कर दी गई है। अल्पसंख्यक यहां सबसे कमजोर हैं।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story