×

पाकिस्तान में घिनौना कृत्य: हिंदू लड़की को बनाया शिकार, मकसद पूरा ना होने पर दी दर्दनाक मौत

Pakistan: पाकिस्तान में यह ऐसा पहला मामला नहीं है जब किसी अल्पसंख्यक की सरेआम निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई हो।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 22 March 2022 3:56 AM GMT
Rape in Jhansi
X

रेप (फोटो-सोशल मीडिया)

Pakistan: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों हिंदुओं पर हिंसा और अत्याचार के कई मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। ऐसे ही पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हुई हिंसा की एक अन्य घटना सामने आई है, जिसमें पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक 18 वर्षीय हिंदू लड़की की कथित तौर पर कुछ अज्ञात लोगों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई।

दरअसल अज्ञात लोगों ने महिला के अपहरण का प्रयास किया लेकिन वह इसमें असफल रहे, जिसके बाद उन्होनें सिंध प्रांत के सुक्कुर कस्बे के रोही इलाके में लड़की को गोली मारकर हत्या कर दी। अभीतक की प्राय जानकारी के मुताबिक मृतक लड़की की पहचान पूजा ओड के रूप में हुई है।

महिलाओं का अपहरण

पाकिस्तान में यह ऐसा पहला मामला नहीं है जब किसी अल्पसंख्यक की सरेआम निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई हो। पकिस्तान में आए दिन अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित कई महिलाओं का अपहरण कर लिया जाता है, जिसमें विशेषरूप से सिंध पाकिस्तान रहने वाले हिन्दू शामिल हैं।

हिन्दू अल्पसंख्यकों के अपहरण कर पाकिस्तान में मौजूद धार्मिक चरमपंथियों द्वारा उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराए जाने के तमाम मामले सुनने में आते रहते हैं। पूजा के साथ हुई इस घटना को लेकर पाकिस्तान का हिन्दू समुदाय आक्रोश में है और पकस्तान सरकार से इस मामले में न्याय की मांग कर रहा है।

इस मामले पाकिस्तान सरकार द्वारा प्रदर्शित सरकारी रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2013 और 2019 के बीच जबरन धर्मांतरण की 156 घटनाएं सामने आई हैं।

आपको बता दें कि पाकिस्तान में हिंदू समुदाय सबसे बड़े अल्पसंख्यक समुदाय हैं। पाकिस्तान सरकार द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों की मानें तो पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं, जिसमें पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है। सिंध क्षेत्र से ही अक्सर चरमपंथी समूहों द्वारा हिन्दू अल्पसंख्यकों पर उत्पीड़न की खबर आती रहती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story