×

Pakistani Businessman Mohammad Zahoor: पाकिस्तानी अरबपति ने यूक्रेन की मदद के लिए खरीदे फाइटर जेट

Pakistani Businessman Mohammad Zahoor: एक अरबपति पाकिस्तानी बिजनेसमैन मोहम्मद ज़हूर ने यूक्रेन को लड़ाई में सहायता के लिए फाइटर जेट्स खरीद कर दिए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 May 2022 7:47 AM GMT
Pakistani businessman Mohammad Zahoor
X

पाकिस्तानी अरबपति (फोटो-सोशल मीडिया) 

Pakistani Businessman Mohammad Zahoor: एक अरबपति पाकिस्तानी बिजनेसमैन मोहम्मद ज़हूर ने यूक्रेन को लड़ाई में सहायता के लिए फाइटर जेट्स (fighter jets) खरीद कर दिए हैं। ज़हूर की पत्नी, यूक्रेनी गायक कमालिया ज़हूर (Ukrainian singer Kamaliya Zahoor) ने कहा है कि उनके पति और अन्य अमीर दोस्त चुपचाप रूस के खिलाफ अपनी लड़ाई में यूक्रेन की मदद कर रहे हैं। कमालिया ने कहा - मोहम्मद ने मुझे यह बताने के लिए स्वीकृति दी है। क्योंकि उन्होंने इन कार्यों को छिपाया था।

उन्होंने यूक्रेन को दो फाइटर जेट्स(fighter jets) दिए और यूक्रेन की मदद की। जहूर यूक्रेन में रहते थे और वे यूक्रेन के अखबार कीव पोस्ट के पूर्व मालिक थे। फरवरी के अंत में रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से, ज़हूर ने यूक्रेनी नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए काम किया था।

शरणार्थियों को भेजने में मदद की

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कराची में जन्मे जहूर धन जुटाने और यूनाइटेड किंगडम और यूरोप के अन्य हिस्सों में शरणार्थियों को भेजने में मदद की है। ज़हूर ने यूक्रेनियन लोगों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए राज्य के प्रमुखों और अन्य प्रभावशाली लोगों के साथ मिलना जारी रखा है। उन्होंने दुनिया के लोगों से यूक्रेन के साथ समर्थन और पक्ष लेने का भी आह्वान किया है।

ज़ाहूर ने मार्च में अरब न्यूज को बताया था कि "वास्तव में यह हमारे लिए चुप नहीं रहने का समय है। हमें पक्ष लेना होगा। मैं खुले तौर पर यूक्रेन का पक्ष ले रहा हूं क्योंकि पश्चिमी, यूक्रेनी और रूसी मीडिया की रिपोर्ट देखने के बाद, मैं तय कर सकता हूं कि कौन सच कह रहा है।

यह वास्तव में हर किसी के लिए यूक्रेन के लिए बोलने का समय है अन्यथा हर बड़ा देश अपने अगले दरवाजे के पड़ोसी को निगलने जा रहा है। मुझे लगता है कि हम द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से दुनिया के सबसे खराब संकट में हैं। हम यूरोप के बीच में हैं। अगर उन 15 परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कुछ होता है,तो क्या अंजाम होगा।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमियर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की मदद के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन और देशों द्वारा की गई प्रगति के बारे में ट्वीट किया है।

कौन है मोहम्मद जहूर

साठ वर्षीय मोहम्मद ज़हूर ने कराची में कॉलेज में पढ़ाई की थी। सोवियत शिक्षा मंत्रालय द्वारा चुने जाने के बाद वे 1974 में एक इंजीनियरिंग छात्रवृत्ति पर मॉस्को पहुंचे। उस समय उनके पेरेंट्स मक्का तीर्थयात्रा पर गए हुए थे। जहूर ने अपने माता -पिता को बताए बिना घर छोड़ दिया। वह 42 में से 14 उन छात्रों में से एक थे, जिन्हें पाकिस्तान से डोनेट्स्क में भेजा गया था। ये क्षेत्र अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा स्वतंत्र के रूप में मान्यता प्राप्त विद्रोही यूक्रेनी क्षेत्रों में से एक है।

जहूर ने डोनेट्स्क में इंजीनियरिंग और स्टील -मेकिंग का अध्ययन किया और 1980 में डोनेट्स्क स्टील मिल में रोलिंग प्लांट पर एक थीसिस लिखा था। इस प्लांट को उन्होंने 16 साल बाद खरीद लिया था। बाद में, वह अपनी रूसी पत्नी के साथ पाकिस्तान लौट आए और पाकिस्तान स्टील के लिए काम किया।

वे फिर 1987 में मॉस्को के लिए रवाना हुए और एक पाकिस्तानी ट्रेडिंग कंपनी के लिए काम करना शुरू कर दिया। लगभग तीन साल बाद, 1990 के दशक में, उन्होंने एक थाई स्टील निर्माता के साथ साझेदारी में अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया, जिससे प्रति वर्ष 40-50 मिलियन डॉलर का लाभ हुआ। 1996 में, उन्होंने डोनेट्स्क मिल को खरीदा जहां उन्होंने एक छात्र के रूप में अध्ययन किया था।

उन्होंने इस संयंत्र को एक अत्याधुनिक स्टील मिल में बदल दिया। जहूर 2008 तक स्टील बिजनेस में रहे और इस दौरान अमेरिका, यूके और सर्बिया में मिलों को खरीदना जारी रखा और दुबई में एक मिल का निर्माण किया। 2008 में वह मंदी से ठीक पहले स्टील के कारोबार से बाहर निकल गए।

उन्होंने अपने व्यवसाय को 1 बिलियन डॉलर में बेच दिया। स्टील व्यवसाय को बेचने के बाद उन्होंने अपने अमेरिकी संस्थापक-मालिक, जेड सुंडेन से कीव पोस्ट को 1.1 मिलियन डॉलर में खरीदा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story