×

पाकिस्तान की बड़ी साजिश, भारत को परेशान करने के लिए बनाया ये नया प्लान

पाकिस्तान को कोई न कोई बहाना चाहिए ताकि वो भारत के बारे में साडी इनफार्मेशन जान सके। अब पाकिस्तान ने इसका नया तरीका ढूंढ लिया है।

Roshni Khan
Published on: 23 Nov 2019 4:09 AM GMT
पाकिस्तान की बड़ी साजिश, भारत को परेशान करने के लिए बनाया ये नया प्लान
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान को कोई न कोई बहाना चाहिए ताकि वो भारत के बारे में साडी इनफार्मेशन जान सके। अब पाकिस्तान ने इसका नया तरीका ढूंढ लिया है। पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ दुष्प्रचार के लिए अपने FM चैनलों को नया हथियार बना लिया है। चैनलों की रेंज बढ़ाकर उसने सीमावर्ती भारतीय आबादी को अपनी जद में ले लिया है और जीभर कर उलटी बातें कर रहा है। जम्मू कश्मीर के सीमा पर रह रहे नागरिकों को गुमराह कर भड़काने की कोशिश में लगे हुए हैं। इस पर भारत सरकार को जल्द ठोस कदम उठाने पर सोचना होगा। प्रसार भारती और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय फिलहाल कुछ कर नहीं रहे हैं।

ये भी देखें:महाराष्ट्र की राजनीति में रातोंरात बड़ा खेल, फडणवीस फिर बने CM, पवार डिप्टी सीएम

जम्मू संभाग के राजौरी और पुंछ जिले के सीमांत गांवों में पाकिस्तान के FM चैनलों को सुना जा सकता है। एक पड़ताल में पाया गया कि राजौरी में जम्मू से एक ही FM चैनल चल रहा है, जो दोपहर एक बजे बंद हो जाता है। इसके अलावा कोई भी FM चैनल नहीं चलता। इस दौरान पाकिस्तान से चलने वाले 10 से अधिक FM चैनल अपना काम शुरू कर देते हैं। इन चैनलों पर पाकिस्तान भारत के खिलाफ अपने एजेंडे को अंजाम देता है। पाकिस्तान के इस दुष्प्रचार को रोकने के लिए भारत की ओर से अब तक कोई खास कदम नहीं उठाया गया है।

कश्मीर में खून-खराबे को उकसा रहा

पाकिस्तान के FM चैनलों में हिंदी फिल्मों के गीत भी प्रसारित किए जाते हैं, इस बहाने शुरू हो जाता है भारत के खिलाफ जहर उगलने का काम। विशेषषकर युवाओं को भारतीय सेना, धर्म और कश्मीर में खून खराबे के लिए उकसाया जाता है। मेंढर के मोहम्मद इम्तिहाज ने कहा कि केंद्र को इसे गंभीरता से लेना होगा। पाकिस्तान हमारे युवाओं को बरगलाने की चालें चल रहा है।

पीएम मोदी के खिलाफ अभद्र भाषा का उपयोग

पाकिस्तान के FM रेडियो चैनलों में देश के पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी जमकर अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन पर कट्टरवादी होने के आरोप लगाए जा रहे हैं और उनके जीवन पर कटाक्ष और व्यंग्य कसे जाते हैं।

ये भी देखें:कमलेश तिवारी की पत्नी की हत्या के लिए इस शख्स ने रची साजिश, अलर्ट पर प्रशासन

कई किलोमीटर अंदर तक घुसपैठ

पाकिस्तान के चैनल LOC से 30 किलोमीटर अंदर भारतीय गांवों में भी आसानी से घुसपैठ कर चुके हैं। पांच अगस्त से पहले यह चैनल LOC से मात्र एक से दो किलोमीटर के अंदर में ही सुनाई देते थे, अब सीमा के कई किलोमीटर अंदर सुनाई देना खतरे की घंटी है। ये चैनल जम्मू-पुंछ हाईवे पर भी सिग्नल पकड़ रहे हैं।

ये चैनल सुनाई दे रहे हैं

अपना कराची, समा एफएम, हाट एफएम, रेडियो एक्टिव, जेब एफएम, सिटी FM 89 जैसे पाकिस्तानी चैनल यहां सुनाई दे रहे हैं।

केंद्र नजर रखे हुए है

प्रोग्राम इंचार्ज रेडियो पुंछ के अनुसार पाक की ओर से जो दुष्प्रचार फैलाया जा रहा है उसका हमारे पुंछ जिले में कोई असर नहीं है। उलटा पाकिस्तान के अधिकतर क्षेत्रों में विवध भारतीय और रेडियो पुंछ के कार्यक्रमों को ब़़डी रोचकता से सुना जाता है। अगर बात करें पाक के सिगनल्स की रेंज बढ़ाने की तो इस पर भी केंद्र नजर रखे हुए है।

ये भी देखें:FB,TWITTER पर जारी है डेटा सेंधमारी, नहीं SAFE है पैसा, पर्स व पर्सनल जानकारी

वर्जन

पाकिस्तान के भारत के खिलाफ दुष्प्रचार को रोकने के लिए आधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। वैसे इस मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। एजेंसियों ने LOC पर कई जगह जैमर भी लगाए हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story