×

Panama Canal Traffic Jam: पनामा कैनाल पर लगा दुनिया का सबसे खराब ट्रैफिक जाम

Panama Canal Traffic Jam: 70 से अधिक वर्षों में सबसे भीषण सूखे के कारण पनामा नहर की पानी सप्लाई बाधित हो गई है। इसके चलते 160 से अधिक मालवाहक जहाज पनामा नहर पर रुके हुए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Aug 2023 7:28 AM GMT
Panama Canal Traffic Jam: पनामा कैनाल पर लगा दुनिया का सबसे खराब ट्रैफिक जाम
X
Panama Canal Traffic Jam (photo: social media )

Panama Canal Traffic Jam: दुनिया का सबसे खराब ट्रैफिक जाम पनामा कैनाल पर लगा हुआ है। सूखे की वजह से कैनाल यानी नहर में पानी का लेवल बहुत नीचे चला गया है और जहाजों को निकलने का रास्ता बंद है। इस ट्रैफिक जाम का नतीजा अमेरिका समेत कुछ देशों में चीजों के दाम बढ़ने के रूप में सामने आ सकता है।

क्या है माजरा

70 से अधिक वर्षों में सबसे भीषण सूखे के कारण पनामा नहर की पानी सप्लाई बाधित हो गई है। इसके चलते 160 से अधिक मालवाहक जहाज पनामा नहर पर रुके हुए हैं।

ऐसा मुमकिन है कि जहाजों की आवाजाही में व्यवधान से आयातित वस्तुओं की कीमतें हफ्तों तक बढ़ सकती हैं। अगर पनामा नहर की स्थिति नहीं सुधरी तो संभवतः इससे भी अधिक समय तक आपूर्ति बन्द रह सकती है।

क्या है पनामा नहर

पनामा नहर अटलांटिक और प्रशांत महासागरों के बीच एक महत्वपूर्ण शिपिंग मार्ग है, जिससे यात्रा के समय और पैसे की बचत होती है। यह शॉर्टकट प्रति वर्ष 270 बिलियन डॉलर मूल्य का कार्गो संभालता है और लगभग 40 प्रतिशत अमेरिकी कंटेनर ट्रैफ़िक को संभालता है।

पानी की सप्लाई

पनामा नहर गैटुन झील के ताजे पानी का उपयोग करके अपने तालों को भरती है, जो पनामा सिटी के पानी का स्रोत भी है। नहर से प्रत्येक जहाज के जाने के लिए लगभग 50 मिलियन गैलन पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन इतना पानी नहीं मिल पाता। इस क्षेत्र में सूखा पड़ना सामान्य है और हर पांच साल में इसकी आशंका रहती है। हाल के सप्ताहों में पनामा नहर की क्षमता दशकों के सबसे भीषण सूखे के कारण सीमित हो गई है। लेकिन इस बार का सूखा तय समय से पहले हो गया है। पिछले सूखे के केवल तीन साल बाद ये हुआ है और यह अनुमान से भी बदतर है।

बताया जाता है कि पनामा ने 1950 के बाद से अब अपना सबसे सूखा वर्ष दर्ज किया है। अपनी तंग जल आपूर्ति के कारण, पनामा ने नहर से दैनिक यात्राओं की संख्या 36 से कम कर के 32 कर दी है। झील में पानी के निम्न स्तर का मतलब है कि जहाजों को भी मार्ग बनाने के लिए हल्का होना होगा। परिणामस्वरूप कुछ जहाज़ों में तीन सप्ताह तक की देरी हो गई है, जिससे 160 से अधिक जहाज़ प्रतीक्षा में खड़े हो गए हैं।

कीमतों पर असर

मंदी के कारण कुछ मार्गों पर कंटेनर शिपिंग समय में भारी वृद्धि हो रही है, साथ ही मूल्य निर्धारण में भी वृद्धि हो रही है। आशंका है कि अमेरिकी उपभोक्ताओं को कम से कम तब तक कुछ आयातित वस्तुओं की कीमतों पर असर महसूस होगा जब तक शिपिंग में बाधाएं रहेंगी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story