×

Pandora Paper: इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें, टैक्स चोरी में मंत्री, करीबियों समेत 700 से अधिक के नाम आए सामने

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स के पेंडोरा पेपर्स के खुलासे के बाद से पाकिस्तान में बवाल मच चुका है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी लोगों और कुछ मंत्रियों समेत 700 से अधिक लोगों के नाम पंडोरा पेपर मामले में सामने आए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 Oct 2021 8:43 AM GMT
Pandora Paper: इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें, टैक्स चोरी में मंत्री, करीबियों समेत 700 से अधिक के नाम आए सामने
X

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी लोगों और कुछ मंत्रियों समेत 700 से अधिक लोगों के नाम पंडोरा पेपर (Pandora Paper) मामले में सामने आए हैं। पंडोरा पेपर में दुनियाभर में उच्च पदों पर आसीन लोगों के गुप्त वित्तीय लेन-देन का खुलासा किया गया है। न्यूज चैनल जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) ने रविवार को पंडोरा पेपर का खुलासा किया।

इनमें इमरान सरकार में वित्त मंत्री शौकत तारिन, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सांसद फैसल वावड़ा, उद्योग और उत्पादन मंत्री खुसरो बख्तियार के परिवार लोग शामिल हैं। इसके अलावा, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के करीबी लोग, विपक्षी नेता और सेना के कई अधिकारियों के नाम भी हैं।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद इमरान खान ने भी ट्वीट किया है और कहा है कि जिन लोगों का नाम नई लिस्ट में आया है, उनकी जांच की जाएगी और दोषी पाए जाने पर एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि इस मुद्दे को भी जलवायु परिवर्तन की तरह ही गंभीरता से लिया जाए।

इमरान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'हम पैंडोरा पेपर्स का स्वागत करते हैं जिसने गलत तरह से संपत्ति इकट्ठा करने वाले अमीरों के सच को उजागर किया है। टैक्स चोरी और भ्रष्टाचार किया है और वित्तीय हेवंस में हवाला के रास्ते पैसा पहुंचाया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के FACTI ने 7 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति का आकलन किया है जो चोरी करके विदेशों में पहुंचाई गई है।'

विपक्ष ने पाकिस्तानी सरकार पर बोला हमला

वहीं, इस मामले में विपक्ष ने पाकिस्तानी सरकार पर हमला बोला है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने पैंडोरा पेपर्स रिलीज होने के बाद इमरान खान का इस्तीफा मांगा है। पीएमएल-एन के सेक्रेटरी एहसान इकबाल ने इस बारे में एक मीडिया कांफ्रेंस में बात की है। उन्होंने कहा कि इमरान खान को अब इस्तीफा दे देना चाहिए। उनका नाम तोशखाना केस में आया था. ऐसी भी संभावना है कि उनका नाम पेंडोरा पेपर्स में हो। पाकिस्तान के कई मंत्रियों के नाम इन पेपर्स में सामने आने के बाद इमरान के पास पद पर रहने का नैतिक कारण नहीं रह जाता है।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ का भी आया था पनामा पेपर्स में नाम

गौरतलब है कि पांच साल पहले पनामा पेपर्स लीक में पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ का नाम सामने आया था। इसके बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा भी देना पड़ा था। इसके अलावा कई हस्तियों के नाम भी इस लिस्ट मे सामने आए थे. पाकिस्तान के महान क्रिकेटर इमरान खान ने नवाज शरीफ की नाकामियों को भुनाते हुए सत्ता हासिल की थी और उन्होंने नया पाकिस्तान बनाने का सपना लोगों को दिखाया था, लेकिन अब पैंडोरा पेपर्स लीक में इमरान की सरकार के कई मंत्रियों के सामने आने के बाद उनके लिए चुनौतियां काफी ज्यादा बढ़ गई हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story