Panjshir vs Taliban: तालिबान के लिए टेढ़ी खीर बना पंजशीर, 600 तालिबानियों की मौत, USA ने जताई गृह युद्ध की आशंका

Panjshir vs Taliban: पंजशीर घाटी में अफगान प्रतिरोधी मोर्चा और तालिबान के बीच खूनी संघर्ष अभी भी जारी है। इस खूनी संघर्ष को देखते हुए अमेरिका ने गृह युद्ध होने की आशंका जताई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 5 Sep 2021 8:17 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2021 10:52 AM GMT)
Panjshir-Mark Milley
X

 मार्क मिले-अफगानिस्तान युद्ध (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Panjshir vs Taliban: पंजशीर घाटी (Panjshir Valley) में अफगान प्रतिरोधी मोर्चा (Afghan Pratirodhi Morcha) और तालिबान (Taliban) के बीच खूनी संघर्ष अभी भी जारी है। इस खूनी संघर्ष को देखते हुए अमेरिका (America) ने गृह युद्ध होने की आशंका जताई है। इस संघर्ष में करीब 600 तालिलानियों की मौत हो चुकी है वहीं हजार से ज्यादा तालिबानी लड़ाकों ने इनके सामने घुटने टेक दिए हैं, लेकिन तालिबान अपनी हार मानने को तैयार नहीं है। वह बार-बार दावा कर रहा है कि उसने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है, लेकिन अफगान प्रतिरोधी मोर्चा इस दावे को खारिज कर रहा है।

तालिबानी लड़ाकों को मार गिराने की जानकारी साझा करते हुए प्रतिरोधी मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दश्ती ने बताया है कि, "हमारे लड़ाकों ने तालिबान के 600 ज्यादा लड़ाके मार गिराए है और 1000 से ज्यादा तालिबानी ने आत्मसमर्पण किया है। शनिवार (4 सितंबर) को दोनों लड़ाकों के बीच लड़ाई हुई थी।"

बता दें कि पंजशीर एक मात्र इलाका है जहां तालिबान ने अभी तक कब्जा नहीं किया है। पंजशीर के लड़ाकों का नेतृत्व पूर्व अफगान गुरिल्ला कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद और कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह कर रहे हैं। साल 1996 से लेकर 2001 के बीच जब तालिबान का अफगानिस्तान में राज था उस वक्त भी इस घाटी पर वो कब्जा नहीं कर सका था।

पंजशीर पर कब्जा करने का दावा

भले ही तालिबान पंजशीर पर कब्जा करने का दावा कर रहा हो लेकिन अभी तक किसी भी खेमे से इसे साबित करने के लिए कोई निर्णायक सबूत सामने नहीं रखा है। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, तालिबान के एक अधिकारी ने कहा कि पंजशीर में लड़ाई जारी है, लेकिन राजधानी बाजारक और प्रांतीय गवर्नर के परिसर की ओर जाने वाली सड़क पर बारूदी सुरंगों के चलते उनकी आगे बढ़ने की रफ्तार थोड़ी कम हो गई है। इसके अलावा तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा है कि खिंज और उनाबा जिले को कब्जे में ले लिया गया है। तालिबान ने अब तक 7 में से 4 ज़िलों पर कब्जा कर लिया है।

अफगानिस्तान में गृह युद्ध हो सकता है- अमेरिका

अफगानिस्तान (Afghanistan) में अफगान प्रतिरोधी मोर्च और तालिबान (Taliban) के बीच बढ़ते खूनी संघर्ष को देखते हुए अमेरिका के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन मार्क मिले (Mark Milley) ने गृह युद्ध होने की आशंका जताई है। उनका कहना है कि, "वर्तमान समय में अफगानिस्तान में जिस तरह के हालात नजर आ रहे हैं, उससे यहीं अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां जल्द ही गृह युद्ध हो सकता है। मुझे नहीं ज्ञात कि तालिबानी सरकार यहां शासन स्थापित करने में सक्षम है या नहीं, लेकिन वह अफगानिस्तान पर अपना शासन स्थापित करने में नाकाम हुई तो भविष्य में अफगानिस्तान में फिर से ISIS और अल-कायदा जैसे आतंकी संगठनों का विकास होने लगेगा।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story