×

Papua New Guinea Violence: पापुआ न्यू गिनी में जातीय मारकाट, 64 की हत्या

Papua New Guinea Violence: पापुआ न्यू गिनी के सुदूर हाइलैंड्स क्षेत्र में दो आदिवासी समूहों और उनके सहयोगियों के बीच हिंसा रविवार को एंगा प्रांत के वापेनमांडा जिले में शुरू हुई। पहले मृतकों की संख्या 64 बताई गई थी लेकिन बाद में सेना और पुलिस ने इस आंकड़े को घटा कर 26 बताया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 Feb 2024 10:18 AM GMT
Ethnic massacre in Papua New Guinea, 64 killed
X

पापुआ न्यू गिनी में जातीय मारकाट, 64 की हत्या: Photo- Social Media

Papua New Guinea Violence: पापुआ न्यू गिनी के सुदूर हाइलैंड्स क्षेत्र में घातक आदिवासी हिंसा के नवीनतम प्रकोप में कम से कम 26 लोग मारे गए हैं। दो आदिवासी समूहों और उनके सहयोगियों के बीच हिंसा रविवार को एंगा प्रांत के वापेनमांडा जिले में शुरू हुई। पहले मृतकों की संख्या 64 बताई गई थी लेकिन बाद में सेना और पुलिस ने इस आंकड़े को घटा कर 26 बताया। लेकिन माना जा रहा कि इससे भी कहीं ज्यादा लोगों को मार डाला गया है।

सड़क के किनारे, घास के मैदानों और पहाड़ियों से शव बरामद किए गए हैं और झाड़ियों में और भी शव मिलने की आशंका है। पुलिस ने पुष्टि की कि अंबुलिन जनजातियों और उनके सहयोगियों और स्किकिन जनजातियों और उनके सहयोगियों के बीच लड़ाई चल रही थी।

जमीन और धन का झगड़ा

पापुआ न्यू गिनी में 800 विशिष्ट जातीय समूह रहते हैं। इनके बीच भूमि और धन विवाद से लेकर ऐतिहासिक शत्रुता तक के मुद्दों पर आदिवासी हिंसा का एक लंबा इतिहास है।आंतरिक सुरक्षा सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है और इसने अंतर्राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है।


कब हुई हिंसा

राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किमी उत्तर-पश्चिम में वबाग शहर के आसपास स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह 4 बजे लड़ाई शुरू होने के बाद पुलिस ने शवों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जॉर्ज काकास ने कहा, "यह अब तक की सबसे बड़ी हत्या है जो मैंने एंगा में देखी है।हम सभी तबाह हो गए हैं, हम सभी मानसिक रूप से तनावग्रस्त हैं। इसे समझना वाकई मुश्किल है।"

सड़क के किनारे पड़े हैं शव

स्थानीय समाचार पत्र पोस्ट-कूरियर ने कहा है कि इलाके में बदबू भर गई है और शवों को निकालने का काम धीमी गति से चल रहा है।पुलिस ने बताया कि आदिवासी "उच्च शक्ति वाली बंदूकों", जैसे एके47, एम16 और एम4 राइफलों के साथ-साथ घरेलू आग्नेयास्त्रों का भी उपयोग कर रहे थे। पापुआ न्यू गिनी सरकार के वकील ओलिवर नोबेटाउ ने कहा कि नरसंहार के प्रतिशोध में और अधिक लोगों की जान जा सकती है और चेतावनी दी कि इतने बड़े पैमाने पर होने वाली हिंसा से निपटने के लिए पुलिस संसाधन पर्याप्त नहीं हैं।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़: Photo- Social Media

ऑस्ट्रेलिया ने मदद की पेशकश की

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने कहा कि वे पापुआ न्यू गिनी की सहायता करने के लिए तैयार हैं। पापुआ न्यू गिनी ऑस्ट्रेलिया का निकटतम पड़ोसी है और ऑस्ट्रेलियाई विदेशी सहायता का सबसे बड़ा एकल प्राप्तकर्ता है। अल्बानीज़ ने कहा कि, "पापुआ न्यू गिनी से जो खबर आई है वह बहुत परेशान करने वाली है। हम अपने दोस्तों की मदद करने के लिए, जो भी सहायता कर सकते हैं प्रदान करने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

चुनावों के बाद हिंसा बढ़ी

2022 के चुनावों के बाद एंगा क्षेत्र में आदिवासी हिंसा बढ़ गई है। पापुआ न्यू गिनी में चुनाव ऐतिहासिक रूप से धोखाधड़ी और अनियमितताओं के आरोपों से प्रभावित रहे हैं, जो अक्सर देश भर में व्यापक हिंसा के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं। पिछले साल अगस्त में हाइलैंड्स में 150 से अधिक लोग मारे गए थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story