Paris News : फ्रांस में रेलवे के बाद अब टेलीकॉम लाइनों पर हमले, जानिए पूरा मामला

Paris News : रेलवे को निशाना बनाने के चंद दिनों बाद अब उपद्रवियों ने फ्रांस के कुछ हिस्सों में दूरसंचार लाइनों और फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क पर हमला किया है जिससे फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाएं बाधित हुईं।

Neel Mani Lal
Published on: 29 July 2024 3:49 PM GMT
Paris News : फ्रांस में रेलवे के बाद अब टेलीकॉम लाइनों पर हमले, जानिए पूरा मामला
X

Paris News : रेलवे को निशाना बनाने के चंद दिनों बाद अब उपद्रवियों ने फ्रांस के कुछ हिस्सों में दूरसंचार लाइनों और फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क पर हमला किया है जिससे फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाएं बाधित हुईं। पुलिस ने अभी ये नहीं बताया है कि देश के हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर तोड़फोड़ से इसका कोई संबंध है या नहीं। डिजिटल मामलों की जूनियर मंत्री मरीना फेरारी ने तोड़फोड़ को "कायरतापूर्ण और गैर-जिम्मेदाराना" बताया और कहा कि सेवाओं को फिर से चालू करने के लिए काम चल रहा है।

दूरसंचार ऑपरेटर एसएफआर के प्रवक्ता ने कहा कि उपद्रवियों ने 29 जुलाई की सुबह फ्रांस के पांच अलग-अलग हिस्सों में उसके लंबी दूरी के नेटवर्क में तोड़फोड़ की है। ले पेरिसियन अखबार ने पहले बताया था कि दक्षिणी फ्रांस में बिजली के केबल काट दिए गए थे, और लक्ज़मबर्ग के पास मीयूज क्षेत्र और पेरिस के पास ओइज़ क्षेत्र में प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की गई थी, जिससे मुख्य रूप से फिक्स्ड-लाइन सेवाएँ प्रभावित हुई थीं।

अल्ट्रा लेफ्टिस्ट तत्व

कई राजनेताओं ने संकेत दिया है कि रेल नेटवर्क पर हुए हमलों के पीछे "अति-वामपंथी" तत्व हो सकते हैं, लेकिन अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है। आंतरिक मंत्री गेराल्ड डार्मैनिन ने बताया है कि अधिकारी इस एंगल की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ निश्चित प्रोफाइल की पहचान की है जो तोड़फोड़ की घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं। हमले जानबूझकर, बहुत सटीक, बहुत अच्छी तरह से टारगेट किए गए थे। यह अति-वामपंथियों के संचालन का पारंपरिक तरीका है। फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय रेल ऑपरेटर एसएनसीएफ से संबंधित एक साइट पर एक एक्टिविस्ट को गिरफ्तार किया है। उसके पास एसएनसीएफ के तकनीकी परिसर, उपकरण और अति-वामपंथियों से जुड़े साहित्य तक पहुंच थी। उसे नॉरमैंडी के रूएन में पूछताछ के लिए पुलिस हिरासत में रखा गया था। इस समय यह स्पष्ट नहीं है कि यह व्यक्ति तोड़फोड़ से जुड़ा है या नहीं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story