×

Paris Olympics 2024: नया बैन, ओलम्पिक में फ्रेंच टीम नहीं पहन सकेगी अबाया या बुर्का

Paris Olympics 2024: खेल मंत्री एमिली औडिया-कैस्टेरा ने कहा कि फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल के किसी भी सदस्य को सिर ढकने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Sep 2023 5:28 PM GMT
Paris Olympics 2024
X

Paris Olympics 2024 (Pic:Social Media)

Abaya Ban In France: एक टीवी शो में फ्रांस की खेल मंत्री एमिली औडिया-कैस्टेरा ने कहा कि फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल के किसी भी सदस्य को सिर ढकने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी टीमों में हमारे प्रतिनिधिमंडल के प्रतिनिधि सर नहीं ढकेंगे। उन्होंने आगे संकेत दिया कि प्रतिबंधों को और बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "जहां तक इस विषय पर फ्रांस की स्थिति का सवाल है, कॉउन्सिल ऑफ स्टेट के हालिया फैसले की बदौलत हमने खेल के क्षेत्र में सख्ती से लागू होने वाली सख्त धर्मनिरपेक्षता की व्यवस्था के प्रति अपने लगाव को प्रधानमंत्री के साथ बहुत स्पष्ट रूप से व्यक्त किया है। इसका अर्थ है किसी भी प्रकार के धर्मांतरण का निषेध तथा सार्वजनिक सेवा की पूर्ण तटस्थता।

मुस्लिम पहनावे पर सख्ती

यह बयान फ्रांस में मुस्लिम पोशाक पर बढ़ते फोकस के बीच आया है। हाल ही में देश ने स्कूली लड़कियों के अबाया पोशाक पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था। फ़्रांस में मुस्लिम महिलाओं को सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और विश्वविद्यालयों जैसे सार्वजनिक संस्थानों में बुर्का या हिजाब पहनने पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है। कई नियोक्ताओं के पास उन महिलाओं को काम पर रखने के अलिखित नियम भी हैं जो हेडस्कार्फ़ पहनती हैं या रोजगार के दौरान इसे पहनना शुरू करने का निर्णय लेती हैं।

प्रतिबंधों का स्पष्ट कारण फ्रांस की लाईसाइट, या राज्य-प्रवर्तित धर्मनिरपेक्षता की कट्टरपंथी व्याख्या का अनुपालन करना है, जो राज्य संस्थानों के भीतर धर्म के प्रतीकों पर प्रतिबंध लगाता है। सैद्धांतिक रूप से प्रतिबंध सभी धर्मों पर लागू होते हैं, लेकिन व्यवहार में मुस्लिम महिलाएं, जो धार्मिक या सांस्कृतिक कारणों से हेडस्कार्फ़ या अबाया अपनाती हैं, मुख्य टारगेट हैं।

बहिष्कार का आह्वान

ओलंपिक में महिलाओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध से ऑनलाइन गुस्से की लहर फैल गई है और कई लोग खेलों के बहिष्कार का आह्वान करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग कर रहे हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story