जर्मनी में समलैंगिक विवाह को मंजूरी, मिलेंगे वैवाहिक समान अधिकार

जर्मनी ने शुक्रवार को समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी। वह ऐसा करने वाला दुनिया का 23वां देश हो गया है। सांसदों ने इससे संबंधित विधेयक को शुक्रवार को पारित कर दिया।

priyankajoshi
Published on: 30 Jun 2017 2:31 PM GMT
जर्मनी में समलैंगिक विवाह को मंजूरी, मिलेंगे वैवाहिक समान अधिकार
X

जर्मनी: जर्मनी ने शुक्रवार को समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी। वह ऐसा करने वाला दुनिया का 23वां देश हो गया है। सांसदों ने इससे संबंधित विधेयक को शुक्रवार को पारित कर दिया। 'बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, इस विधेयक के पारित होने के बाद जर्मनी में समलैंगिक पुरुषों और महिलाओं के भी समान वैवाहिक अधिकार होंगे और उन्हें बच्चे गोद लेने की अनुमति होगी।

मर्केल ने किया था विरोध

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने शुरुआत में समलैंगिक विवाह पर मतदान का विरोध किया था। लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि वह अपनी सीडीयू पार्टी के सांसदों को 'स्वविवेक' से निर्णय लेने की अनुमति देती हैं।

सामाजिक स्तर पर मिलेगी शांति

हालांकि शुक्रवार के मतदान में भी उन्होंने इसके खिलाफ ही वोट डाला और इसकी वजह यह बताई कि वह व्यक्तिगत तौर पर जर्मन कानून के मुताबिक एक पुरुष और एक महिला की शादी में ही यकीन करती हैं। चांसलर ने हालांकि यह भी कहा कि इस कदम से विभिन्न तरह के रूझानों को सम्मान मिलेगा। साथ ही सामाजिक स्तर पर भी अधिक शांति और साहचर्य की स्थिति होगी।

--आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story