×

दुनिया को चिढ़ा रहा चीनः बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग घूम रहे लोग

कोरोना वायरस से निपटने में काफी हद तक सफल रहे दक्षिण कोरिया में अब देशव्यापी महामारी की चेतावनी दी जा रही है क्योंकि देश के सभी 17 क्षेत्रों में नए मामले बढ़ते जा रहे हैं।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 10:30 AM GMT
दुनिया को चिढ़ा रहा चीनः बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग घूम रहे लोग
X
दुनिया को चिढ़ा रहा चीनः बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग घूम रहे लोग

लखनऊ: कोरोना वायरस से निपटने में काफी हद तक सफल रहे दक्षिण कोरिया में अब देशव्यापी महामारी की चेतावनी दी जा रही है क्योंकि देश के सभी 17 क्षेत्रों में नए मामले बढ़ते जा रहे हैं। उधर कोरोना की भयानक त्रासदी से उबरे इटली में बड़ी संख्या में नए केस आने लगे हैं। भारत में हर 1.44 सेकेण्ड पर कोरोना संक्रमण का एक केस आ रहा है जबकि हर दो मिनट पर एक मौत हो रही है। अमेरिका में हर 2.13 सेकेण्ड में एक केस आ रहा है और हर दो मिनट पर कोरोना से एक मौत हो रही है।

ये भी पढ़ें:विधायक की ब्रांडेड शराब: जनता के लिए करी मांग, मंत्री जी बोले जरूर पिलाएंगे

दुनिया को चिढ़ा रहा चीनः बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग घूम रहे लोग

जहाँ बाकी दुनिया कोरोना पर काबू पाने के लिए बुरी तरह जूझ रही है इस भयानक वायरस की पैदाइश वाले देश यानी चीन में जिन्दगी सामान्य हो चली है। वहां नए केस आना बंद हो चुके हैं। महामारी के केंद्र वुहान में तो हाल में एक पूल पार्टी के आयोजन की तस्वीरें सामने आयें जिसमें सैकड़ों लोग जमा हुए थे।कोई मास्क नहीं पहने था और फिजिकल डिस्टेंसिंग जैसी कोई बंदिश भी नहीं थी। चीन ने इस फोटो के जरिये पश्चिमी देशों को चिढ़ाया भी कि उसके यहाँ सब नार्मल हो चुका है।

रेस्तरां और बार खुले

चीन के अधिकांश हिस्सों में जीवन वापस पुराने ढर्रे पर लौट आया है। शहरों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम ढीले किये जा चुके हैं। मास्क पहनने के नियम भी ढीले कर दिए गए हैं। पर्यटन केन्द्रों, सिनेमा और जिम में लोगों की भीड़ पहले जैसी हो गयी है। आवागमन पर महीनों तक लगे प्रतिबंधों और पूरे पूरे शहरों में लोगों की टेस्टिंग के बाद अब चीन में स्थानीय संक्रमण लगभग शून्य हो चुका है। जो केस हालफिलहाल मिले हैं वो सब विदेश से आये लोगों में रहे हैं।

चीन के कई शहरों में बड़े बड़े इवेंट्स फिर से आयोजित किये जाने लगे हैं हालाँकि लोगों की संख्या पर कुछ पाबंदियां अभी बरकरार हैं। पूर्वी चीन के तटीय शहर किंगदाओ में बियर फेस्टिवल होने जा रहा है। बंदिश के नाम पर सिर्फ मास्क लगाना अनिवार्य है। शंघाई में हाल ही में एक गेमिंग कन्वेंशन का योजन किया गया था जिसमें हजारों लोगों ने शिरकत की। शंघाई में रेस्तरां और बार देख कर लगता ही नहीं कि कोरोना वायरस जैसी कोई चीज भी है।

बीजिंग में यूनिवर्सिटी और कालेजों में नए सेमेस्टर की पढ़ाई के लिए छात्रों की भीड़ है। बीजिंग में अब मास्क पहनने की अनिवार्यता नहीं है। कोरोना के केंद्र वुहान में वाटर पार्क और बाजार गुलजार हैं। रेस्तरां, सिनेमा हाल आदि खुल चुके हैं। चीन के चोंगली जिले में एक अल्ट्रा रनिंग का आयोजन किया गया जिसमें 6 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। कुल मिला कर सब कुछ नार्मल है और अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है।

दुनिया को चिढ़ा रहा चीनः बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग घूम रहे लोग

अर्थव्यवस्था सुधरने की उम्मीद

चीनी नेता चाह रहे हैं कि लाग काम पर लौटें, शौपिंग में खर्चा करें और यात्रायें करें ताकि अर्थव्यवस्था को बूस्ट किया जा सके। लेकिन इस काम में सावधानी भी बरती जा रही है। मिसाल के तौर पर सिनेमा हाल और पर्यटन स्थलों पर क्षमता से आधे लोगों को ही आने की अनुमति है। बैंक, रेस्तरां और एनी सार्वजानिक स्थलों पर जाने के लिए लोगों को टेम्प्रेचर चेकिंग से गुजरना होता है और अरोग्य सेतु जैसे डिजिटल कोड अनिवार्य रूप से दिखाने होते हैं। यानी स्वस्थ होने का प्रमाण देना होता है। पश्चिमी चीन के शिन्जियांग क्षेत्र में विदेशी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध अभी बरकरार है।

सख्त उपायों का नतीजा

चीन में रिकवरी अत्यंत सख्त उपायों का नतीजा है। आने जाने पर बंदिशें, व्यापक टेस्टिंग, सख्त क्वारंटाइन और आइसोलेशन – इन सब उपायों से ही चीन कोरोना वायरस को कंट्रोल कर पाया है। हालाँकि हाल के महीनों में कोविड-19 के मामले सामने आये हैं लेकिन तत्काल कदम उठाये गए और संक्रमण फैलने से रोक दिया गया। एक महीने तक संक्रमण मुक्त रहने के बाद जब मई महीने में वुहान में छह केस सामने आये तो शहर में सभी एक करोड़ 10 लाख लोगों की टेस्टिंग का अभियान छेड़ दिया गया। इसी तरह जब जून में बीजिंग में संक्रमण का नया क्लस्टर सामने आया तो शासन ने तुरंत लॉकडाउन फिर लगा दिया।

ताइवान भी नार्मल

सिर्फ चीन ही नहीं, ताइवान भी सामान्य जिन्दगी की राह पर चल पड़ा है। यहाँ नए केस अब नहीं मिल रहे। ताइवान इस बात का काफी प्रचार भी कर रहा है और अपनी सफलता को राष्ट्रीय गर्व का विषय बना लिया है।

चीन का प्रचार तंत्र

चीन अपने देश में कोरोना पर कंट्रोल को लेकर पश्चिमी देशों को चिढ़ा भी रहा है। यहाँ मीडिया में लोगों की भीड़, आयोजनों, बाजारों की फोटो खूब प्रकाशित की जा रही हैं और इसे ख़ास तौर पर अमेरिका की स्थिति के साथ तुलना करके पेश किया जा रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने तो कहा भी है कि विश्व को कोरोना पर काबू पाने के चीन के प्रयासों पर और भी ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

दुनिया को चिढ़ा रहा चीनः बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग घूम रहे लोग

ये भी पढ़ें:सोना-चांदी की कीमतें: इस वजह से आई दाम में गिरावट, जल्द खरीद लें ज्वेलरी

एक्सपर्ट्स की चेतावनी

भले ही चीन अपनी सफलता का अप्रचार कर रहा है लेकिन एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि सर्दियाँ आने पर जब लोग घरों, दफ्तरों में ज्यादा समय बंद रहेंगे तब चीन में कोरोना वायरस का फिर से कहर हो सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन को बड़े आयोजनों और भीड़ जुटने को प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए। अभी सब जगह पूरी ढील देना जोखिम भरा हो सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story