फिलिपीनी राष्ट्रपति ने ओबामा को दी भद्दी गाली, व्हाइट हाउस ने रद्द की बैठक

खबरों के मुताबिक डुटर्टे से मुलाकात के दौरान फिलिपींस में सरकार द्वारा ड्रग माफियाओं को बिना समुचित कार्रवाई के सीधे मार देने का मुद्दा भी अमरीकी राष्ट्रपति की बातचीत के एजेंडे में था। फिलिपीनी राष्ट्रपति ने ऐसे प्रयासों को फिलिपींस में अमरीकी हस्तक्षेप मानते हुए मनीला में धमकी भरे लहजे में कहा कि उन्हें फिलिपींस में किसी को मारने के लिए कोई नहीं रोक सकता।

Published by zafar Published: September 6, 2016 | 11:42 am
Modified: September 6, 2016 | 11:47 am
philippine president-abuse obama

विएंटिआन (लाओस) :फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे की भद्दी गाली के बाद व्हाइट हाउस ने मंगलवार को ओबामा-डुटर्टे की प्रस्तावित बैठक रद्द कर दी है। इससे पहले सोमवार को लाओस रवाना होने से पहले डुटर्टे ने मनीला में ओबामा को बेहद भद्दी गाली दी थी। डुटर्टे इस बैठक में ओबामा द्वारा ड्रग माफियाओं का मुद्दा उठाने की संभावना से नाराज थे।
फिलिपीनी राष्ट्रपति ने यह धमकी भी दी थी कि फिलिपींस में कुछ करने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता। हालांकि, डुटर्टे ने बाद में ओबामा पर की गई अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांग ली।

-फिलिपींस के राष्ट्रपति डुटर्टे सोमवार को एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) की समिट में हिस्सा लेने लाओस जा रहे थे, जहां मंगलवार को अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से उनकी मुलाकात होनी थी।
-खबरों के मुताबिक डुटर्टे से मुलाकात के दौरान फिलिपींस में सरकार द्वारा ड्रग माफियाओं को बिना समुचित कार्रवाई के सीधे मार देने का मुद्दा भी अमरीकी राष्ट्रपति की बातचीत के एजेंडे में था।
-फिलिपीनी राष्ट्रपति ने ऐसे प्रयासों को फिलिपींस में अमरीकी हस्तक्षेप मानते हुए मनीला में धमकी भरे लहजे में कहा कि उन्हें फिलिपींस में किसी को मारने के लिए कोई नहीं रोक सकता।
-इसी दौरान राष्ट्रपति डुटर्टे ने ओबामा को ” सन ऑफ…” तक कह डाला।

क्या है विवाद
-फिलिपीनी राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे इन दिनों ड्रग कारोबारियों पर सीधी कार्रवाई को लेकर विवादों में हैं। उन पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप लग रहे हैं।
-फिलीपींस में पिछले लगभग 2 महीने के दौरान 2 हजार से ज्यादा ड्रग कारोबारियों को मार गिराए जाने की खबर है।
-करीब 3 महीने पहले सत्ता संभालते समय डुटर्टे ने ऐलान किया था कि वह 6 महीने के भीतर नशे के कारोबार से जुड़े एक लाख लोगों को खत्म कर देंगे।

ओबामा की प्रतिक्रिया
-रोड्रिगो डुटर्टे की इस भद्दी टिप्पणी के जवाब में ओबामा ने उन्हें रंगीन मिजाज व्यक्ति बता कर बात खत्म कर दी। ओबामा ने कहा कि मैंने उनके साथ बैठक के सिलसिले में अपने दल को निर्देश दे दिए हैं।
-इस बीच अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने डुटर्टे के साथ ओबामा की बैठक रद्द कर दिए जाने की जानकारी दी है।

(फोटो साभार:एनवाईडेलीन्यूज)