×

फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते के 'लिप किस' पर हंगामा 

seema
Published on: 8 Jun 2018 11:12 AM GMT
फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते के लिप किस पर हंगामा 
X
फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते के 'लिप किस' पर हंगामा 

मनीला : फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते हमेशा विवादों में बने रहते हैं। कभी उनके किसी बयान पर विवाद खड़ा हो जाता है तो कभी उनके किसी काम को लेकर विवाद पैदा हो जाता है। दुतेर्ते के दक्षिण कोरिया दौरे के समय भी उस समय एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया जब उन्होंने एक महिला को लिप किस कर लिया। दुतेर्ते के इस कदम से लोगों में काफी नाराजगी है। हालांकि दुतेर्ते इस घटना को पूरी तरह से दिखावा और लोगों के मनोरंजन के लिए किया गया बता रहे हैं मगर दूसरी ओर फेमिनिस्ट कम्युनिटी और आलोचकों ने इसे राष्ट्रपति की अश्लील हरकत बताया है। लोगों का गुस्सा शांत करने के लिए दक्षिण कोरिया की यात्रा के बाद दुतेर्ते ने मीडिया अगर महिलाओं को यह कदम आपत्तिजनक लगा हो तो वे अपने हस्ताक्षर के साथ मुझे पद से हटाने के लिए याचिका दायर कर सकती हैं।

महिला को किस देने में नहीं थी आपत्ति

दुतेर्ते के महिला को लिप किस करने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस घटना में दुतेर्ते ने ऑडिएंस में से एक महिला स्टेज पर बुलाया और उसे किताब देने के बदले खुद को किस करने को कहा। दुतेर्ते को व्यक्तिगत रूप से देखकर महिला भी काफी उत्साहित थी। वह सहर्ष दुतेर्ते को लिप किस देने के लिए तैयार हो गयी। हालांकि यह महिला विवाहित मगर उसे किस देने में कोई आपत्ति नहीं थी। राष्ट्रपति के इस कदम को लेकर बाद में बवाल हो गया। विपक्षी पार्टी की सीनेटर रिसा हॉन्टीविरोस ने कहा कि हालांकि ये किस आपसी सहमति से था, फिर भी ये राष्ट्रपति को मिली हुई अथॉरिटी का दुरुपयोग था। वे महिला को गालों पर भी किस कर सकते थे। दूसरी ओर राष्ट्रपति के लीगल एडवाइजर सल्वाडोर पनेलो ने कहा कि दुतेर्ते का किस उनके केयरिंग और पितृत्व की भावना को दिखाता है। साथ ही इस बात पर गौर करना चाहिए कि महिला ने अपनी सहमति से उत्साह के साथ यह किस किया था।

यह भी पढ़ें भारतवंशी ही क्यों जीतते हैं स्पेलिंग प्रतियोगिता

पहले भी दे चुके हैं आपत्तिजनक बयान

दुतेर्ते पूरी दुनिया में अपने मस्त-मौला अंदाज के लिए जाने जाते हैं। उनके समर्थकों की अलग ही जमात है। घटना पर बवाल मचने के बाद दुतेर्ते ने कहा कि महिलाओं को किस करने का उनका स्टाइल है और राष्ट्रपति बनने से पहले 22 साल बतौर मेयर उन्होंने ये किया भी था। उन्होंने कहा कि बतौर मेयर वो अपने कैंपेन के दौरान भी हर महिला को लिप किस करते थे। उन्होंने मीडिया को निशाने पर लेते हुए कहा कि समस्या यह है कि आप लोग मुझे जानते ही नहीं हैं। दुर्तेते ने यह भी कहा कि अगर पर्याप्त संख्या में महिलाएं मुझे पद से हटाने के लिए अपने हस्ताक्षर कर देंगी तो मैं अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा।

दुतेर्ते बलात्कार को लेकर भी आपत्तिजनक बयान दे चुके हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की बेटी चेलसिया क्लिंटन के बारे में भी उन्होंने आपत्तिजनक बयान दिया था। इस बीच फिलीपींस में महिलाओं के अधिकारों की बात करने वाले लोगों ने एक ऑनलाइन कैंपेन चलाया है, जिसके जरिये मैसेज देने की कोशिश की जा रही है कि वो दुतेर्ते के सेक्सिस्ट बयानों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। वैसे लोगों को अचरज इस बात पर है कि इतने विवादों के बावजूद में अपने देश में लोकप्रिय बने हुए हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story