×

राष्ट्रपति की चेतावनी : वैक्सीन लगवाओ, नहीं तो भारत या अमेरिका जैसे किसी देश में चले जाओ

Corona Vaccination : फिलीपींस में वैक्सीन न लगवाने पर जेल भेजने की धमकी दी जा रही है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shraddha
Published on: 25 Jun 2021 8:05 AM GMT
वैक्सीन न लगवाने वालों को भारत या अमेरिका चले जाने को कहा गया है।
X

प्रेसिडेंट रोड्रिगो दुतरते (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Corona Vaccination : कोरोना महामारी का नतीजा देखने के बावजूद दुनियाभर में ऐसे लोगों की अच्छी खासी तादाद है जो वैक्सीनेशन (Vaccination) से कतरा रहे हैं। ऐसे में जहां तमाम देशों में लोगों को प्रलोभन और इंसेंटिव (incentive) दिए जा रहे हैं वहीं फिलीपींस (Philippines) में वैक्सीन न लगवाने पर जेल भेजने की धमकी दी जा रही है। इससे से भी बड़ी बात ये है कि वैक्सीन न लगवाने वालों को भारत या अमेरिका (America) चले जाने को कहा गया है।

बात है फिलीपींस की, जहां के सख्त प्रेसिडेंट रोड्रिगो दुतरते (President Rodrigo Duterte) ने अपने देशवासियों को संबोधित करते हुए चेतावनी दी है कि जो लोग वैक्सीन लगवाने से आनाकानी करेंगे उनको जेल में डाल दिया जाएगा। दुतरते यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने वैक्सीनशन के विरोधियों से ये कह डाला कि अगर वे अपनी हरकतों से बाज नहीं आते हैं तो वे सब भारत या अमेरिका जैसे किसी देश में चले जाएं।

फिलीपींस ने कोरोना महामारी का बहुत प्रकोप झेला है। इस महामारी में 11 करोड़ की जनसंख्या वाले फिलीपींस में 23 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं। दुतरतो सरकार ने जिस तरह महामारी से निपटा है उसकी बहुत आलोचना भी हुई है।

कोरोना वैक्सीनेशन (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)


प्रेसिडेंट दुतरतो ने देश की जनता को टीवी पर संबोधित करते हुए कहा- आप मुझे गलत मत समझिए। देश बहुत बड़ा संकट झेल रहा है। अगर आप वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते तो मैं आपको गिरफ्तार कर दूंगा। फिर मैं आपको जबरन वैक्सीन लगाऊंगा। आप तो कीड़ों की तरह हैं। एक तो हम इतनी दुश्वारियां झेल रहे हैं और आप इसे बढ़ाते ही चले जा रहे हैं।

प्रेसिडेंट दुतरतो ने बताया कि किस तरह बिना वैक्सीन लगे लोग दूसरों के लिए खतरा बने हुए हैं। उन्होंने ये भी चेतावनी दी कि जो लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे उनको आइवेरमेकटिन दवा का इंजेक्शन लगा दिया जाएगा। आइवेरमेकटिन परजीवी कीड़ों की दवा है जिसे पशुओं को दिया जाता है।

उन्होंने अपने भाषण में कहा - फिलीपींस के लोगों ध्यान से सुन लो, मुझे जबरस्ती करने के लिए मजबूर मत करो। मैं सख्ती से काम करने वाला इंसान हूं। अगर आप लोग वैक्सीन नहीं लगवाते हैं तो भारत या कहीं और चले जाइये। अमेरिका चले जाइये। लेकिन जब तक इस देश में हो तब तक वैक्सीन लगवा लो। प्रेसिडेंट दुतरतो अपनी सख्ती और लीक से पूरी तरह हट कर काम करने के लिए मशहूर हैं। उन्होंने फिलीपींस में ड्रग्स के खिलाफ जबर्दस्त अभियान छेड़ा था जिसमें हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था।

Shraddha

Shraddha

Next Story