×

Playboy Magazine: प्लेबॉय मैगज़ीन लौटे,अब इंटरनेट एडिशन आएगा

Playboy Magazine: इंटरनेट और उसके साथ आई एडल्ट वेबसाइटों की सुनामी में प्लेबॉय कहाँ चली गई, किसी को पता भी नहीं चला। अब प्लेबॉय की वापसी हो रही है, डिजिटल अवतार में।

Neel Mani Lal
Published on: 16 March 2023 12:21 PM GMT
Playboy Magazine: प्लेबॉय मैगज़ीन लौटे,अब इंटरनेट एडिशन आएगा
X
Playboy Adult Magazine (photo: social media )

Playboy Magazine: इंटरनेट और डिजिटल युग के पहले की दुनिया में "प्लेबॉय" टॉप एडल्ट मैगज़ीन हुआ करती थी। इंटरनेट और उसके साथ आई एडल्ट वेबसाइटों की सुनामी में प्लेबॉय कहाँ चली गई, किसी को पता भी नहीं चला। अब प्लेबॉय की वापसी हो रही है, डिजिटल अवतार में। लेकिन सवाल यही है कि क्या प्लेबॉय के लिए आज की दुनिया में अब भी जगह है? फिर भी, इस पत्रिका के वर्तमान मालिक, पीएलबीवाई समूह मूल पत्रिका को केवल डिजिटल प्रारूप में पुनर्जीवित कर रहा है। नई प्लेबॉय एक वर्चुअल डिस्प्ले विंडो होगा।

फ्री और पेड वर्जन

कंपनी ने घोषणा की है कि वह मुफ्त और सशुल्क सामग्री के मिक्सचर के साथ अपनी प्रतिष्ठित पत्रिका वापस ला रही है। नया प्लेबॉय चुनिंदा सामग्री मुफ्त में प्रदान करेगा, लेकिन इसके लिए यूजर्स को पर्दे के पीछे की सामग्री और फुल फोटो शूट के लिए अलग-अलग क्रिएटर्स को भुगतान करना होगा। प्लेबॉय का पहला अंक इस साल के अंत में जारी किया जाएगा, लेकिन पहले से ही प्लेबॉय की वेबसाइट पर इसकी कुछ पहली तस्वीरें देखी जा सकती हैं, जिसमें लोकप्रिय मॉडल अमांडा सेर्नी को दिखाया गया है।

बिजनेस मॉडल

वैसे तो, प्लेबॉय प्लेटफ़ॉर्म का बिजनेस मॉडल, "ओनली फैन्स" वेबसाइट के समान है, हालांकि कुछ अंतर हैं, मुख्य रूप से प्लेबॉय नग्न तस्वीरों की अनुमति तो देता है, लेकिन हार्डकोर पोर्न की नहीं। प्लेबॉय के एक प्रवक्ता ने बताया कि "हमारे कई क्रिएटर्स के पेजों पर नग्नता नहीं है। हम इसे 'एडल्ट प्लेटफॉर्म' के रूप में नहीं रख रहे हैं - यह सभी के लिए है, जिसमें मुख्यधारा के निर्माता अपने जीवन को पर्दे के पीछे साझा करते हैं।"

ओनलीफैन्स के विपरीत, प्लेब्वॉय शौकिया मॉडल्स को सीधे अपने प्लेटफॉर्म पर अनुमति नहीं देगा। साइट पर पोस्ट करने के लिए मॉडलों को एक आवेदन भेजना होगा और कंपनी द्वारा उसे स्वीकार किया जाना होगा।

प्लेबॉय पत्रिका का इतिहास

वर्ष 2011 में प्लेबॉय के संस्थापक ह्यू हेफनर ने प्लेबॉय एंटरप्राइजेज को रिज़वी ट्रैवर्स नामक कंपनी को बेच दिया। तब से, पत्रिका तीन तरफा लड़ाई लड़ रही है: अपने मूल इतिहास से खुद को अलग करने के लिए; इंटरनेट पर जगह बनाने के लिए और एक ऐसा बाजार खोजने के लिए जहां उस प्रकार की सामग्री की अनुमति नहीं है।

उदाहरण के लिए, 2015 में, प्लेबॉय ने अपने मैगज़ीन कवर से न्यूड फोटो हटा दी। यानी प्लेबॉय अपनी पुरानी छवि बदलने की पुरजोर कोशिश में लगा था। प्लेबॉय खासकर चीन और भारत में अपने प्रिंट संस्करण को जमाने के लिए साफ सुथरी छवि के साथ आना चाहता था। उस समय प्लेबॉय का 40 फीसदी राजस्व सिर्फ चीन से आता था।

हेफनर का निधन

हेफनर की 2017 में मृत्यु हो गई, और प्लेबॉय एंटरप्राइजेज ने 2020 में पत्रिका के प्रिंट संस्करण को बंद करने का फैसला किया। प्लेबॉय ने 1953 में प्रकाशन शुरू किया था और 1975 में अधिकतम प्रसार तक पहुंच गया जब अमेरिका में , जब इसने 56 लाख प्रतियां छापीं। अंत मे 2018 तक इसका प्रसार प्रति अंक 5,00,000 प्रतियों से भी कम हो गया था।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story