×

Most Popular Global Leader: बिडेन, सनक से कोसों आगे PM मोदी, इतने फीसदी ने बोला हां

Most Popular Global Leader: मॉर्निंग कंसल्ट के हाल ही में अपडेट किए गए ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर में पीएम मोदी को करीब 78% अप्रूवल रेटिंग प्राप्त हुई, जो दुनिया भर में किसी भी नेता द्वारा अधिकतम है।

Viren Singh
Published on: 24 Feb 2024 12:43 PM GMT (Updated on: 24 Feb 2024 12:48 PM GMT)
Most Popular Global Leader
X

Most Popular Global Leader (सोशल मीडिया) 

Most Popular Global Leader: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में छाई हुई है। पीएम मोदी के आगे यूके के प्रधानमंत्री क्या अमेरिकी के राष्ट्रपति लाखों कोसों दूर हैं। यह मैं नहीं कह रहा है बल्कि अमेरिका की एक एजेंसी की सर्वे रिपोर्ट कह रही है। अमेरिका स्थित एजेंसी मॉर्निंग कंसल्ट के हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, यूके के पीएम ऋषि सनक और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो जैसे वैश्विक नेताओं को पीछे छोड़कर दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं।

78 फीसदी ने माना मोदी हैं वैश्विक लीडर

मॉर्निंग कंसल्ट के हाल ही में अपडेट किए गए ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर में पीएम मोदी को करीब 78% अप्रूवल रेटिंग प्राप्त हुई, जो दुनिया भर में किसी भी नेता द्वारा अधिकतम है। रेटिंग में 17% प्रतिभागियों ने पीएम मोदी के प्रति अपनी असहमति जताई थी, जबकि 6% लोगों ने उनके बारे में कोई राय नहीं दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति को इतना मिला मत

ग्लोबल लीडर के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को 37 फीसदी लोगों ने हां कहा है, जबकि 55 फीसदी लोगों का मानना है कि वह ग्लोबर लीडर नहीं है। वहीं, 8% उत्तरदाताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति के बारे में कोई राय नहीं दी।

ऋषि सुनक की घटती लोकप्रियता

अपने लोगों के बीच ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की घटती लोकप्रियता का संकेत देते हुए ट्रैकर ने दिखाया कि ब्रिटेन में केवल 25% लोगों ने सुनक के नेतृत्व को मंजूरी दी, जबकि रेटिंग के लिए सर्वेक्षण में शामिल 66% लोग उनके नेतृत्व से नाखुश पाए गए।

बता दें कि मासिक डेटा के आधार पर अनुमोदन रेटिंग नियमित रूप से अपडेट की जाती है। नवीनतम अनुमोदन रेटिंग 30 जनवरी से 5 फरवरी तक एकत्र किए गए डेटा पर आधारित हैं। रेटिंग सूची में उल्लिखित देशों में सर्वेक्षण किए गए वयस्कों के बीच सप्ताह के औसत दृश्य का प्रतिबिंब है।

एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ने हासिल किया दूसरा स्थान

सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की सूची में, पीएम मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर 65 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ हैं दूसरे पायेदान हैं। तीसरे स्थान पर 63 प्रतिशत अनुमोदन प्रतिशत के साथ अर्जेंटीना के जेवियर माइली रहे। विशेष रूप से सर्वेक्षण पर मासिक अपडेट से संकेत मिला कि पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ रही है, क्योंकि आने वाले महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं।

देखें ग्लोबल लीडर रैकिंग लिस्ट


दिसंबर में भी थे मोदी अव्वल

इससे पहले दिसंबर में सर्वेक्षण ने संकेत दिया कि पीएम मोदी का अनुमोदन प्रतिशत 76 प्रतिशत था। लगातार दो बार सरकार बनाने के बाद पीएम मोदी की पार्टी बीजेपी की नजर लोकसभा चुनाव 2024 में अपने तीसरे कार्यकाल पर है। अपने हालिया भाषणों में पीएम मोदी ने भरोसा जताया है कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगी। एनडीए का 400 का आंकड़ा पार होगा, जबकि भाजपा अकेले 307 सीटें जीतेगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story