×

Hindu Temple in UAE: अयोध्या के बाद इस हिंदू मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी, यूएई से मिला न्योता

Hindu Temple in UAE: पीएम मोदी को एक और मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का आमंत्रण है। खाड़ी मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात में पहला विशाल हिंदू मंदिर खुलने जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Dec 2023 2:13 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2023 2:16 AM GMT)
Hindu Temple in UAE
X

Hindu Temple in UAE  (photo: social media )

Hindu Temple in UAE: इन दिनों अयोध्या में बन रहे रामलला के भव्य मंदिर की चर्चा हर ओर है। मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह भी काफी भव्य होने जा रहा है, जिसमें कई हजार लोग शामिल होंगे। 22 जनवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी को एक और मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का आमंत्रण है। खाड़ी मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात में पहला विशाल हिंदू मंदिर खुलने जा रहा है।

इस मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी को होगा। प्रधानमंत्री मोदी को यूएई की राजधानी अबूधाबी स्थित इस हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित किया गया है। मंदिर की ओर से एक प्रतिनिधिमंडल गुरूवार को नई दिल्ली स्थित पीएम के आधिकारिक आवास पर पहुंचा था। इसमें BAPS स्वामीनारायण संस्था की ओर से पूज्य ईश्वरचरण स्वामीजी और पूज्य ब्रह्मविहारी स्वामीजी शामिल थे। जिन्होंने गुरुवर्य महंत स्वामीजी की ओर से पीएम मोदी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने के लिए आमंत्रित किया।

BAPS स्वामीनारायण संस्था ने शेयर की तस्वीरें

BAPS (बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था) स्वामीनारायण संस्था ने 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री से मुलाकात की सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर की हैं। संस्था ने एक्स पर अपने एक पोस्ट में लिखा, पूज्य ईश्वरचरण स्वामीजी एवं पूज्य ब्रह्मविहारी स्वामीजी ने गुरुवर्य महंत स्वामीजी की ओर से आबूधाबी, यूएई में फरवरी 14,2024 को प्रतिष्ठित होनेवाले BAPS हिंदू मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव एवं लोकार्पण समारोह में गौरवशाली उपस्थिति के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को आमंत्रित किया। इस आमंत्रण को सहर्ष मोदीजी ने स्वीकार किया।

2015 में मंदिर निर्माण का हुआ था ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिस मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने का आमंत्रण मिला है, उसके निर्माण की घोषणा साल 2015 में हुई थी। पीएम मोदी उस दौरान दो दिवसीय दौरे पर यूएई गए हुए थे। वहां की सरकार ने अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए 20 हजार वर्ग मीटर जमीन दी थी। जहां यह मंदिर बना है, उस इलाके का नाम अल वाकबा है जो कि राजधानी अबू धाबी से 30 मिनट की दूरी है। BAPS स्वामीनारायण संस्था एक और मंदिर दुबई में मना रहा है, जिसकी आधारशिला पीएम मोदी ने 2018 में रखी थी।

बता दें कि खाड़ी के सबसे संपन्न देशों में शुमार संयुक्त अरब अमीरात में तकरीबन 26 लाख भारतीय रहते हैं, जो वहां की आबादी का लगभग 30 प्रतिशत है। जब से पीएम मोदी ने देश की कमान संभाली है यूएई – भारत संबंध ने नई ऊंचाईयों को छूआ है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story