×

Leo Varadkar: एक और यूरोपीय देश की कमान भारतवंशी के हाथ, पीएम मोदी ने दी बधाई

Leo Varadkar: लियो वराडकर यूरोपीय देश आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री बने हैं। भारतीय मूल के वराडकर दूसरी बार आयरलैंड की कमान संभाल रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Dec 2022 9:10 AM GMT
PM Modi congratulates Leo Varadkar as the new Prime Minister of European country Ireland
X

एक और यूरोपीय देश की कमान भारतवंशी के हाथ, पीएम मोदी ने दी बधाई: Photo- Social Media

Leo Varadkar: लियो वराडकर यूरोपीय देश आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री बने हैं। भारतीय मूल के वराडकर दूसरी बार आयरलैंड की कमान संभाल रहे हैं। इस तरह अब यूरोप के तीन देशों में भारतीय मूल के नेता प्रधानमंत्री के पद पर हैं। वराडकर के अलावा इनमें पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा और ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर ऋषि सुनक शामिल हैं। उनकी इस कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है।

भारत के प्रधानमंत्री ने अपने शुभकामना संदेश में कहा, लियो वराडकर को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई। आयरलैंड के साथ ऐतिहासिक संबंधों, साझा संवैधानिक मूल्यों और बहुआयामी सहयोग को मैं बहुत महत्व देता हूं। दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

वराडकर का इंडिया कनेक्शन

लियो वराडकर की जड़ें भारत के महाराष्ट्र राज्य से जुड़ी हुई हैं। उनके पिता डॉ अशोक वराडकर जो कि पेशे से एक डॉरक्टर थे, सिंधुदुर्ग जिले के वराड गांव में रहते थे। उनका परिवार 1960 के दशक में आयरलैंड में बस गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लियो वराडकर का जन्म डबलिन में 18 जनवरी 1979 में हुआ था। उनकी मां मरियम आयरलैंड की थीं और नर्स का काम करती थीं। लियो साल 2019 में अपने परिवार के साथ सिंधुदुर्ग स्थित अपने पैतृक गांव भी आए थे।

सबसे युवा आयरीश पीएम

लियो वराडकर सबसे कम उम्र के आयरीश पीएम हैं। 43 साल के उम्र में दूसरी बार प्रधानमंत्री बने लियो जब पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तो उनकी उम्र महज 38 साल थी। वराडकर आयरलैंड के पहले गे पीएम भी हैं। साल 2015 में जब वे स्वास्थ्य मंत्री के पद पर थे तब उन्होंने खुद के गे होने की जानकारी पब्लिक डोमेन में रखी थी। आयरलैंड ने साल 2015 में ही सेम सेक्स मैरिज को मान्यता दी थी। इससे पहले 1993 तक यहां समलैंगिकता अपराध की श्रेणी में आता था।

समझौते के तहत मिली पीएम की कुर्सी

लियो वराडकर को प्रधानमंत्री की कुर्सी एक समझौते के तहत मिली है। मेडिकल की डिग्री रखऩे वाले वराडकर की पार्टी फिने गाइल और पूर्व पीएम माइकल मार्टिन की पार्टी फिएना फेल के बीच साल 2020 में हुए आम चुनाव के बाद एक समझौता हुआ था। जिसके तहत पांच साल के कार्यकाल में शुरूआती ढाई साल माइकल मार्टिन आयरलैंड के पीएम और वराडकर डिप्टी पीएम होंगे। ढाई साल पूरे होने के बाद दोनों एक – दूसरे की जगह लेंगे। बता दें कि वराडकर इससे पहले 2017 में पीएम बने थे और 2020 तक इस पद पर रहे थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story