×

PM Modi Denmark Visit: पीएम मोदी आज पहुंचेंगे कोपेनहेगन, व्यापार गोलमेज सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी आज डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

aman
Written By aman
Published on: 3 May 2022 6:38 AM GMT (Updated on: 3 May 2022 6:41 AM GMT)
pm modi denmark copenhagen visit today meet pm mette frederiksen
X

pm modi 

PM Modi Denmark Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय यूरोप यात्रा पर हैं। आज उनकी यात्रा का दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार, 03 मई को डेनमार्क (Denmark) की राजधानी कोपेनहेगन (Copenhagen) पहुंचेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

इस दौरान भारत और डेनमार्क के बीच समझौता ज्ञापन भी सौंपे जाएंगे। इसके बाद पीएम मोदी अपने समकक्ष के साथ व्यापार गोलमेज सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, डेनमार्क की 200 से अधिक कंपनियां 'मेक इन इंडिया' सहित अन्य सरकारी मिशनों को बढ़ावा देने में लगी हुई हैं। पीएम नरेंद्र मोदी डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन (India-Nordic Summit) में हिस्सा लेंगे। बता दें यह सम्मेलन कोरोना महामारी (corona pandemic) के बाद आर्थिक सुधार तथा जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा आदि विषयों पर केंद्रित होगा।

नॉर्डिक देशों से सहयोग मजबूत करने पर बल

उल्लेखनीय है कि भारत जलवायु परिवर्तन, नवाचार, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में नॉर्डिक देशों से सहयोग को मजबूत करने जा रहा है। नॉर्डिक देशों में आइसलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड आते हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, अभी नॉर्डिक क्षेत्र के साथ भारत का करीब अरब बिलियन डॉलर का व्यापार है।

भारत-जर्मनी में कई समझौते

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यूरोप यात्रा के पहले दिन यानी सोमवार को जर्मनी पहुंचे थे। इस बीच भारत और जर्मनी के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान भारतीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) तथा जर्मनी के आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्री वेंजा शुल्ज के बीच वर्चुअल मीटिंग (Virtual Meeting) हुई।

इस बैठक में कृषि क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर कई अहम समझौते हुए। ये समझौते कृषि क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधनों के बेहतर प्रबंधन पर केंद्रित रहे। इन समझौतों में दोनों देशों के बीच कृषि क्षेत्र में साझा शोध को बढ़ावा देने सहित कई जानकारियां साझा करने के प्रस्तावों को मंजूरी मिली।

पीएम मोदी ने भारतीयों को संबोधित किया

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी दौरे के दौरान वहां रह रहे भारतीयों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, कि 'एक नए पुनरुत्थान वाले भारत ने दृढ़ संकल्प के साथ अब आगे बढ़ने का मन बना लिया है। प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों से वैश्विक स्तर पर बड़ी प्रगति करने में देश की मदद करने का भी आग्रह किया।

बता दें कि, इस दौरान जर्मनी ने कहा, कि वो भारत को जलवायु परिवर्तन (Climate change) के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद के लिए वर्ष 2030 तक 10 बिलियन यूरो देगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story