×

PM मोदी ने बिडेन से की बात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिकी चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात देने के बाद बिडेन और मोदी की यह पहली बातचीत हैै। इस दौरान मोदी ने बिडेन को चीन के खिलाफ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत - अमेरिका के बीच चल रहे आपसी सहयोग की भी याद दिलाई।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 6:27 AM GMT
PM मोदी ने बिडेन से की बात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
X
PM मोदी ने बिडेन से की बात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा (Photo by social media)

नई दिल्ली: अमेरिकी प्रेसिडेंट-इलेक्ट जो बिडेन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कोरोना महामारी समेत कई वैश्विक मुद्दों को लेकर बातचीत हुई है। अमेरिकी चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात देने के बाद बिडेन और मोदी की यह पहली बातचीत हैै। इस दौरान मोदी ने बिडेन को चीन के खिलाफ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत - अमेरिका के बीच चल रहे आपसी सहयोग की भी याद दिलाई। बिडेन ने मोदी को अपनी तरफ से पूरा सहयोग किए जाने के प्रति आश्वस्त किया है।

ये भी पढ़ें:69 हजार शिक्षक भर्ती मामला: शिक्षामित्रों को SC से झटका, बढ़े हुए कट ऑफ को कोर्ट ने सही ठहराया

पहली बातचीत के बारे में मोदी ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।’

कमला हैरिस को दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने जो बिडेन की सहयोगी कमला हैरिस को भी बधाई दी। मोदी ने कहा, ‘उनकी सफलता भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमेरिका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।’

joe-biden-pm-modi joe-biden-pm-modi (Photo by social media)

बिडेन ने कही है सहयोग की बात

बिडेन को भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को बनाए रखने वाला माना जाता है। 2008 में द्विपक्षीय सिविल न्यूक्लियर डील को अमेरिकी सीनेट की मंजूरी दिलवाने में उनकी बड़ी भूमिका थी। भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक और रक्षा संबंध बराक ओबामा के राष्ट्रपति और जो बिडेन के उपराष्ट्रपति के दौर में और भी मजबूत हुए। इसके अलावा बिडेन ने चुनाव के दौरान भी भारत के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कही थी।

पीएमओ का बयान

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी ने बिडेन को चुनाव में जीत की बधाई दी और इसे अमेरिका की लोकतांत्रिक परंपरा की मजबूती का द्योतक करार दिया। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 और 2016 में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान बाइडन के साथ हुई मुलाकात को याद किया। दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को विस्तार देने का लिए मिलकर काम करने के प्रति सहमति जताई।

ये भी पढ़ें:RBI की ताबड़तोड़ कार्रवाई: ग्राहकों को तगड़ा झटका, इस बैंक से पैसे निकालने पर रोक

मोदी और बिडेन के बीच बातचीत से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विश्वास जताया कि बिडेन प्रशासन में भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और अधिक विस्तार मिलेगा।

रिपोर्ट- नीलमणि लाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story