×

PM Modi Europe Visit: आज डेनमार्क में पीएम मोदी, जानें यूरोप कार्यक्रम का अपडेट

PM Modi Europe Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यूरोप यात्रा के दूसरे चरण में डेनमार्क पहुंचकर दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 3 May 2022 11:14 AM GMT
PM Modi Europe Visit: डेनमार्क पहुंचे पीएम मोदी, द्वितीय भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल
X

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- ट्विटर)

PM Modi Europe Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बीती 2 मई से तीन दिन के यूरोप दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने अपनी यूरोप यात्रा की शुरुआत बीते दिन जर्मनी से की थी, जिसके बाद आज मंगलवार को वह डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन पहुंच चुके हैं। अपने तीन देशों की यूरोप यात्रा के दूसरे चरण में डेनमार्क पहुंचकर पीएम मोदी डेनिश प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ बातचीत कर दोनों देशों के रिश्तों को मजबूती करने के साथ ही दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

इस दौरान डेनमार्क में पीएम मोदी के आगमन पर डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

इस दौरान पीएम मोदी अपनी डेनमार्क यात्रा पर रहते हुए दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन (2nd India-Nordic Summit) में भाग लेने के अलावा भारत-डेनमार्क व्यापार मंच में शामिल होंगे तथा साथ ही यूरोपीय राष्ट्र में भारतीय समुदाय के सदस्यों को भी संबोधित करेगा।

नार्डिक देशों के समकक्ष से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के मद्देनज़र पीएम मोदी नार्डिक देशों के साथ मिलकर जलवायु परिवर्तन, नवाचार, सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने को लेकर देख रहा है। आपको बता दें कि नार्डिक देशों के समूह में आइसलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड देश शामिल हैं। शिखर सम्मेलन के पश्चात पीएम मोदी इन देशों के समकक्ष के साथ मुलाकात करेंगे।

बीते दिन जर्मनी से शुरू हुआ तीन दिवसीय यूरोप दौरा

पीएम मोदी ने अपने तीन दिवसीय यूरोप दौरे की शुरुआत जर्मनी से की, जहां उन्होनें जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ विस्तृत द्विपक्षीय चर्चा के साथ ही भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श की सह-अध्यक्षता की। डेनमार्क दौरे के बाद अब पीएम मोदी कल अपने यूरोप दौरे के अंतिम चरण में फ्रांस के दौरान कर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने चर्चा करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story