×

PM Modi Germany Visit: चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मिले PM मोदी, दोनों नेता छठे IGC बैठक में हुए शामिल

PM Modi Germany Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मनी की राजधानी बर्लिन में चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और विस्तार देने पर चर्चा की गई।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 May 2022 2:09 PM GMT
pm narendra modi met german chancellor olaf scholz in Berlin
X

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मिले पीएम मोदी। (Social Media)

PM Modi Germany Visit: रूस-यूक्रेन के बीच जारी भीषण सैन्य संघर्ष (Russia-Ukriane War) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) यूरोप के तीन देशों की यात्रा पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) अपने दौरे के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे हैं, जहां उन्होंने राजधानी बर्लिन में चांसलर ओलाफ स्कोल्ज (Chancellor Olaf Scholz in Berlin) से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और विस्तार देने पर चर्चा की गई। इसके बाद पीएम मोदी जर्मन चांसलर के साथ छठे भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन (IGC) की बैठक में शामिल हुए।

बता दें कि 2021 में भारत और जर्मनी के बीच कूटनीतिक रिश्तों को 70 साल हो गए हैं। साथ ही दोनों देश साल 2000 से ही रणनीतिक साझेदार भी हैं। इस साल की पहली विदेश यात्रा पर जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फेडरल चांसलरी में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

भारतीय समुदायों से मिले पीएम मोदी

भारतीय समयानुसार 1 मई की रात बर्लिन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने होटल एडलॉन केम्पिंस्की भारतीय समुदायों के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान लोगों में पीएम मोदी से मिलने को लेकर खासा उत्साह देखा गया। प्रधानमंत्री से मिलते ही कुछ लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम छठे भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन (IGC) की बैठक के बाद बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने समकक्ष से की मुलाकात

अपने हाजिरजवाबी को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर छाए रहने वाले विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने भी जर्मनी के विदेश मंत्री एनालेना बेरबॉक (German Foreign Minister Annalena Berbock) के साथ विभिन्न मुद्दों पर बैठक की । जयशंकर ने कहा कि जर्मन विदेश मंत्री से उनकी अच्छी बातचीत हुई है। हमने रूस – यूक्रेन युद्ध और हिंद – प्रशांत क्षेत्र के बारे में चर्चा की। दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों के बीच डायरेक्ट संपर्क स्थापित करने के लिए एक अग्रीमेंट पर भी साइन किया गया है।

पीएम की यूरोप यात्रा अहम

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूरोप यात्रा बेहद अहम माना जा रही है। पीएम मोदी अपने इस दौरे में उन देशों की यात्रा कर रहे हैं जिन्होंने खुलकर रूस का विरोध किया है और उसके खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। इन देशों ने भारत पर भी रूस के खिलाफ कड़ा ऐक्शन लेने के लिए दवाब बनाए हुए है। जिसे भारच ने खारिज किया है। इन सबके बीच प्रधानमंत्री मोदी का ये दौरा रूस और पश्चिम के बीच भारत के संबंधों को संतुलित रखने की कवायद है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story