×

Modi Europe Visit: पीएम मोदी पहुंचे बर्लिन, ट्वीट कर बोले ये दौरा भारत-जर्मनी की दोस्ती को करेगा मजबूत

PM Modi Europe Visit: पीएम मोदी के इस तीन दिवसीय यूरोप दौरे को कई मायनों में बेहद ही अहम बताया जा रहा है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 2 May 2022 5:09 AM GMT (Updated on: 2 May 2022 5:13 AM GMT)
PM Modi Germany Visit
X

पीएम मोदी (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi Germany Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बर्लिन पहुंचे, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से करेंगे मुलाकातभारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Nraendra Modi) आज तीन दिवसीय यूरोप दौरे (Europe Visit) के पहले दिन जर्मनी (Germany) पहुंचे। इस दौरान वह बर्लिन समेत कई जगहों का दौरा कर जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भारत-जर्मनी के बीच आपसी संबंधों को और अधिक मज़बूती प्रदान करने को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, बर्लिन में उतरे। आज मैं चांसलर से बात करूंगा ओलाफस्कोल्ज़, व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करना और एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करना। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा भारत और जर्मनी के बीच मित्रता को बढ़ावा देगी।

पीएम मोदी के इस तीन दिवसीय यूरोप दौरे को कई मायनों में बेहद ही अहम बताया जा रहा है। इस दौरान पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे के शुरुआत में जर्मनी की राजधानी बर्लिन (Berlin) पहुंचकर जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) के साथ छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (IGC) कार्यक्रम में भाग लेने के साथ ही इसकी सह-अध्यक्षता भी करेंगे।

पीएम मोदी के पास इस यूरोप दौरे के मद्देनज़र राजनीतिक संबंधों को बेहतर करने के साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर समन्वय बढ़ाने का बेहतरीन अवसर है।

जर्मनी से शुरू होकर डेनमार्क और फ्रांस में खत्म होगा यूरोप दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह तीन दिवसीय यूरोप दौरा जर्मनी से शुरू होकर डेनमार्क और फ्रांस में खत्म होगा। इस दौरान पीएम मोदी तीनों देशों में बसे भारतीय प्रवासियों, शीर्ष उद्योगपतियों और अधिकारियों से भेंट कर बातचीत करेंगे। सोमवार को जर्मनी दौरे के बाद पीएम मोदी मंगलवार को डेनमार्क दौरे पर जाएंगे तथा तत्पश्चात वह अपनी यात्रा के अंतिम दिन यानी बुधवार को पेरिस पहुंचकर फ्रांस के प्रधानमंत्री फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से भेंट करेंगे।

अपने इस दौरे को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि-"मेरी यह यूरोप यात्रा एक ऐसे समय में हो रही है जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों और विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहा है। अपनी व्यस्तताओं के माध्यम से मैं अपने यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं, जो शांति और समृद्धि के लिए भारत की खोज में महत्वपूर्ण बेहतर सहभागी साबित होंगे।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story