TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने जो बाइडन को उपहार में दिया चांदी से बनी ट्रेन का मॉडल, फर्स्ट लेडी को पश्मीना शॉल

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने बाइडन को हाथ से बनाई गई चांदी की पुरानी ट्रेन का मॉडल उपहार में दिया है। इस ट्रेन का खूबसूरत माडल महाराष्ट्र के कारीगरों द्वारा बनाई गई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Sep 2024 5:47 PM GMT
PM Modi congratulated Joe Biden Gifted a model of train made of silver, Pashmina shawl to First Lady
X

पीएम मोदी ने जो बाइडन को उपहार में दिया चांदी से बनी ट्रेन का मॉडल, फर्स्ट लेडी को पश्मीना शॉल: Photo- Social Media

PM Modi US Visit: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क के नासाऊ कोलिजीयम में मेगा इवेंट 'मोदी एंड अमेरिका' में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने से पहले अभिवादन स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि अब अपना नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया है, ये सब आपके कारण की हुआ है। इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन को चांदी की ट्रेन का मॉडल और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को पश्मीना शाल उपहार में दिया है।

Photo- Social Media

पीएम मोदी ने जो बाइडन को दिया चांदी की ट्रेन का माडल उपहार

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर हैं। उन्होंने डेलावेयर में बाइडन के होमटाउन विलमिंगटन में क्वाड समिट से पहले बाइडन से मुलाकात की। पीएम मोदी ने बाइडन को हाथ से बनाई गई चांदी की पुरानी ट्रेन का मॉडल उपहार में दिया। यह ट्रेन का माडल महाराष्ट्र के मास्टर कारीगरों द्वारा बनाई गई है। यह कृति, चांदी के शिल्प कौशल की अपनी समृद्ध विरासत के लिए जानी जाती है।

Photo- Social Media

बहुत खास है यह चांदी की ट्रेन का माडल

यह ट्रेन का मॉडल 92. 5 फीसदी चांदी से बना है और इस पर जटिल नक्काशी का काम किया गया है। भाप इंजन के युग को समर्पित यह मॉडल कलात्मक प्रतिभा और ऐतिहासिक महत्व को जोड़ती है। यह मॉडल सेट कारीगर के असाधारण कौशल का प्रमाण है। मुख्य रेलगाड़ी मॉडल के किनारों पर "दिल्ली-डेलावेयर" और इंजन के किनारों पर अंग्रेजी और हिंदी में "भारतीय रेलवे’ लिखा हुआ है।

Photo- Social Media

ट्रेनों के प्रति बाइडन का प्यार

यह बाइडन के लिए भी एक बेहतरीन उपहार है। जिन्होंने ट्रेनों के प्रति अपने प्यार को किसी से छुपाया नहीं है। वास्तव में प्रेस के एक वर्ग ने अमेरिकी रेल ऑपरेटर के प्रति अपने प्यार के लिए राष्ट्रपति को "एमट्रैक जो" का नाम दिया था।

Photo- Social Media

जो बाइडन ने खाई थी ये कसम

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने 2020 के अभियान के दौरान देश के बुनियादी ढांचे को भविष्य में आगे बढ़ाने और जलवायु इमरजेंसी को हल करने में मदद करने के लिए दूसरी महान रेल क्रांति को बढ़ावा देने की कसम खाई थी। उन्होंने कहा था कि यह कोई रहस्य नहीं है कि मुझे ट्रेनें बहुत पसंद हैं। मैंने अपने करियर के दौरान एमट्रैक पर 7,000 से अधिक चक्कर लगाए हैं। अक्टूबर 2020 में बाइडन ने इंस्टाग्राम पर लिखा था कि जब वोटरों से मिलने के लिए ट्रेन से यात्रा करने का मौका मिला, तो मैं पूरी ताकत से आगे बढ़ा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story